पर्यावरण अध्ययन

Environmental Science

SET-3

(Class 1-5)
Quiz $\newcommand{\ones}{\mathbf 1}$

पर्यावरण अध्ययन - Environmental Science (E.V.S.)

1. संविधान सभा ने राष्ट्रगान को अपनाया
  1. 20 जनवरी, 1950 को
    Incorrect.
  2. 24 जनवरी, 1950 को
    Correct! रवीन्द्र नाथ टैगोर द्वारा रचित राष्ट्रीय गान 'जन-गण-मन' को संविधान सभा ने 24 जनवरी, 1950 ई. को अपनाया। यह सर्वप्रथम 27 दिसम्बर, 1911 को भारतीय कांग्रेस के कोलकाता अधिवशन (अध्यक्ष - पं. विशन नारायण दत्त) में गाया गया। इसके गायन का समय 52 सेकेण्ड हैं। इसे रवीन्द्र नाथ टैगोर ने 1912 ई. में 'तत्व बोधिनी' में 'भारत भाग्य विधाता' शीर्षक से प्रकाशित किया था तथा 1919 ई. में 'Morning Song of India' के नाम से अंग्रेजी अनुवाद किया।
  3. 21 मई, 1949 को
    Incorrect.
  4. 13 नवम्बर, 1949 को
    Incorrect.

2. पुष्कर मेला कहाँ आयोजित किया जाता है?
  1. जयपुर
    Incorrect.
  2. उदयपुर
    Incorrect.
  3. जयपुर
    Incorrect.
  4. अजमेर
    Correct! पुष्कर मेला राजस्थान के अजमेर में आयोजित किया जाता है। अजमेर से ।। कि.मी. दूर हिन्दुओं का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल पुष्कर हैं। यहाँ पर ब्रह्मा का मन्दिर है। यहाँ पर कार्तिक पूर्णिमा को मेला लगता है, जिसमें बड़ी संख्या में दस पर्यटक है। हजारो हिन्दु लोग इस मेले में आते है और अपने को पवित्र करने के लिए पुष्कर झील में स्नान करते है। इस समय यहाँ पर पशु मेला आयोजित किया जाता है। हर साल कार्तिक महीने में लगने वाला पुष्कर ऊँट मेले ने इस जगह को दुनिया में अलग ही पहचान दे दी है। मेले के समय पुष्कर में कई राजस्थानी सांस्कृतियों का मिलन सा देखने को मिलता है।

3. निम्नलिखित पराबैंगनी किरणों में से कौन-सा अधिक हानिकारक है?
  1. UV-A
    Incorrect.
  2. UV-B
    Incorrect.
  3. UV-C
    Correct! सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणे हानिकारक होती है। सूर्य की पराबैंगनी किरणों को सामान्यतया (उनके तरंगदैर्ध्य के आधार पर) तीन वर्गों में बाँटा गया है- UV - A. UV-B, तथा UV-C। इन किरणों में UV C सबसे अधिक हानिकारक होती है। लेकिन ये किरणे पृथ्वी के धरातल तक नहीं पहुंच पाती है क्योंकि इनका अवशोषण ओजोन परत द्वारा हो जाता है। UV-A एवं UV - B किरणों का त्वचा पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। UV-B से जीवधारियो में निम्नलिखित प्रभाव पड़ते है जीन परिवर्तन। पौधों की वृद्धि में रूकावट। त्वचा कैंसर। मोतियाबिन्द। प्रतिरक्षा तंत्र का कम होना। सन बर्न आदि।
  4. उपर्युक्त में से कोई नही
    Incorrect.

4. निम्नलिखित में से कौन-सा जैवमंडल का अजैविक घटक नहीं है?
  1. प्रोटीन
    Incorrect.
  2. मृदा
    Incorrect.
  3. कवक
    Correct! कवक जैवमंडल का अजैविक घटक नहीं है। यह अत्यन्त महत्वपूर्ण जैविक घटक है जो प्रायः उत्पादक (Producers) तथा उपभोक्ताओं के मृत्यु के पश्चात उनके शरीर का अपघटन करते है तथा इनसे निर्मित साधारण पदार्थों द्वारा अपना भोजन एवं ऊर्जा प्राप्त करते है। ऐसे निर्जीव पदार्थ जो जीवों को किसी-न किसी रूप में प्रभावित करते है अजैविक घटक कहलाते है। उदाहरण - मृदा, हवा, जल, कार्बनिक पदार्थ (सरोटीन,) कार्बोहाइड्रेट) तथा अकार्बनिक पदार्थ (नाइट्रोजन, फास्फोरस, सल्फर) आदि।
  4. फॉस्फोरस
    Incorrect.

5. गिर शेर परियोजना अवस्थित है
  1. गुजरात में
    Correct! 'एशियाई सिंहो का घर' (Home of Asiatic Lion) की उपमा से प्रसिद्ध 'गिर अभ्यारण्य' जिसे 1973 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया, में गिर सिंह परियोजना केन्द्र सरकार की मदद से प्रारम्भ की गई। यह परियोजना गुजरात के जूनागढ़ जिले में स्थित है। यह एक मात्र ऐसा उद्यान है जहाँ एशियाई शेर पाये जाते है।
  2. महाराष्ट्र में
    Incorrect.
  3. उत्तर प्रदेश में
    Incorrect.
  4. मध्य प्रदेश में
    Incorrect.

6. डब्ल्यू. डब्ल्यू. एफ. से आशय है।
  1. वर्ल्ड वाइड फंड
    Incorrect.
  2. वर्ल्ड वॉर फंड
    Incorrect.
  3. वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड
    Correct! डब्ल्यू. डब्ल्यू. एफ. से आशय वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड (World wildlife fund) विश्व वन्यजीव कोष है। सन् 1962 में IUCN के सहायक संगठन विश्व वन्यजीव कोष (W.W.F) की स्थापना की गयी। इस संगठन का मुख्यालय ग्लैंड (स्विटजरलैण्ड) में है। इसका प्रतीक चिन्ह विलुप्त प्राणी ज्वाइंट पांडा हैं। यह संगठन अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर वन्य जीवों की देखभाल पर नजर रखती है तथा उसके रख-रखाव सम्बन्धी मानदण्डों को पूरा करने में | विभिन्न देशों तथा एजेंसियों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है।
  4. वर्ल्ड वॉच फंड
    Incorrect.

7. गंगा नदी निकलती है
  1. अरावली श्रेणी से
    Incorrect.
  2. लद्दाख ग्लेशियर से
    Incorrect.
  3. गंगोत्री ग्लेशियर से
    Correct! सांस्कृतिक महत्व की दृष्टि से गंगा भारत की सबसे महत्वपूर्ण पवित्र नदी है। गंगा का उद्गम उत्तराखंड के उत्तरकाशी जनपद के 3,900 मी. की ऊँचाई पर स्थित गोमुख के निकट गंगोत्री हिमानी या गंगोत्री ग्लेशियर से होता है। यहाँ इसे भागीरथी कहते है। देवप्रयाग में भागीरथी अलकनंदा से मिलती है। इसके बाद दोनों की संयुक्त धारा को गंगा के नाम से जाना जाता है। यह भारत की सबसे लम्बी नदी (25,25 किमी.) है, जो भारत के पाँच राज्यो उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, बिहार तथा पश्चिम बंगाल से होकर गुजरती है। पश्चिम बंगाल में फरक्का नामक स्थान पर बांग्लादेश में प्रवेश करती है जहाँ इसे पद्मा नाम से जाना जाता है। बांग्लादेश में यह ब्रह्मपुत्र से मिलती है फिर वह संयुक्त धारा मेघनो में मिल जाती है और सागर द्वीप के समीप बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं।
  4. मिलाप ग्लेशियर से
    Incorrect.

8. भारत में निम्नलिखित में से कौन-सी एजेसी मुख्य रूप से प्रदूषण नियंत्रण करती है ?
  1. ग्रीन ट्रिब्यूनल
    Incorrect.
  2. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
    Correct! भारत में केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मुख्य रूप से प्रदूषण के मापन से सम्बन्धित है। जल एवं वायु प्रदूषण के मूल्यांकन, निगरानी और नियंत्रण के लिए केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एक शीर्षस्थ राष्ट्रीय संस्था है। यह बोर्ड जल, वायु और ध्वनि प्रदूषण से सम्बन्धित समस्त सेवाओं की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सलाह देता है तथा मंत्रालय को तकनीकी सेवा प्रदान करता है।
  3. केन्द्रीय जल आयोग
    Incorrect.
  4. सर्वे ऑफ इण्डिया
    Incorrect.

9. कोटोपैक्सी' एक जाग्रत ज्वालामुखी है, जो अवस्थित है
  1. सिसली में
    Incorrect.
  2. हवाई में
    Incorrect.
  3. एण्डीज में
    Correct! कोटोपैक्सी एक जाया (सक्रिय) ज्वालामुखी है। यह विश्व का सबसे ऊँचा ज्वालामुखी पर्वत है जो दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के इक्वेडोर में एण्डीज पर्वतमाला पर स्थित है।
  4. रॉकीज में
    Incorrect.

10. तिब्बत की सांगो नदी भारत में किस नाम से जानी जाती है?
  1. गंगा
    Incorrect.
  2. यमुना
    Incorrect.
  3. ब्रह्मपुत्र
    Correct! तिब्बत की सांगो नदी भारत में ब्रह्मपुत्र के नाम से जानी जाती है। ब्रह्मपुत्र विश्व की सबसे बड़ी नदियों में से एक है। यह तिब्बत में मानसरोवर झील के निकट चेमायुंग-डंग-हिमानी निकलती है। ब्रह्मपुत्र को तिब्बत में सांगपो या सापू (तिब्बती भाषा में पवित्र करने वाली) के नाम से जाना जाता है। इसकी कुल लम्बाई 25,80 कि.मी., भारत में 1346 कि.मी. है। विश्व की सबसे बड़ी नदी द्वीप समूह माजुली इसी नदी पर स्थित है।
  4. सिन्धु
    Incorrect.

11. घास-भूमि क्षेत्र के पारितंत्र की खाद्य श्रृंखला में सबसे उच्च स्तर के उपभोक्ता होते हैं
  1. शाकाहारी
    Incorrect.
  2. मांसाहारी
    Correct! घास-भूमि क्षेत्र के पारितंत्र की खाद्य श्रृंखला में सबसे उच्च स्तर के उपभोक्ता मांसाहारी होते है
  3. जीवाणु
    Incorrect.
  4. मांसाहारी या शाकाहारी
    Incorrect.

12. वायुमंडल का प्रमुख स्तर, जो पृथ्वी-तल के नजदीक है -
  1. समतापमंडल
    Incorrect.
  2. क्षोभमंडल
    Correct! क्षोभमंडल वायुमंडल का प्रमुख स्तर है, जो पृथ्वी-तल के नजदीक है। यह मण्डल जैवमण्डलीय पारिस्थितिक तंत्र के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि मौसम सम्बन्धी सारी घटनायें जैसे कुहरा, बादल, वर्षा, आंधी-तूफान, मेघ गर्जन, पाला, ओस आदि इसी मंडल में घटित होती है। इसलिए इस मंडल में वायुयान उड़ाने की आदर्श दशा नही पायी जाती हैं। इस मण्डल में तापमान ऊँचाई के साथ 1 कि.मी. पर 6.5°C की दर से घटता जाता है।
  3. मध्यमंडल
    Incorrect.
  4. आयनमंडल
    Incorrect.

13. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कितने स्थायी सदस्य है?
  1. 7
    Incorrect.
  2. 4
    Incorrect.
  3. 5
    Correct! संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्य अंग है और एक प्रकार से संयुक्त राष्ट्र संघ की कार्यपालिका है। इसमें 15 सदस्य होते है जिसमें 10 अस्थायी तथा 5 स्थायी सदस्य है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 5 स्थायी सदस्य निम्न है अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन।
  4. 6
    Incorrect.

14. सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान स्थित है
  1. पश्चिम बंगाल में
    Incorrect.
  2. गुजरात में 10
    Incorrect.
  3. राजस्थान में
    Correct! सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के अलवर में स्थित है। इसे 1958 में वन्य जीव अभ्यारण्य घोषित किया गया तथा 1979 में टाइगर रिर्जव के रूप में प्रोजेक्ट टाइगर में शामिल किया गया।
  4. असम में
    Incorrect.

15. पारिस्थितिक तंत्र में ऊर्जा का मुख्य स्रोत है
  1. ए टी. पी.
    Incorrect.
  2. सर्य-प्रकाश
    Correct! पारिस्थितिक तंत्र में ऊर्जा का मुख्य स्रोत सूर्य का प्रकाश है। सूर्य का प्रकाश पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र की ऊर्जा का एक मात्र स्रोत है। यही पृथ्वी पर जीवन को संचालित करता है, अतः इसे पारिस्थितिक तंत्र का प्रेरक बल भी कहते है। सूर्य से प्राप्त ऊर्जा | सौर ऊर्जा कहलाती है। इस ऊर्जा की सहायता से हरे पौध प्रकाश संश्लेषण क्रिया द्वारा भोजन का निर्माण करते है तथा कोशिकीय श्वसन करते है जिसके फलस्वरूप ऊर्जा उत्पन्न होती है। सभी जीवो के लिए सूर्य से आने वाला प्रकाश (सौर ऊर्जा) ही ऊर्जा का अंतिम स्रोत है।
  3. डी. एन. ए
    Incorrect.
  4. आर. एन. ए.
    Incorrect.

16. 'एगमार्क का सम्बन्ध है -वीर
  1. गुणवत्ता से
    Correct! एगमार्क का सम्बन्ध गुणवत्ता से है। एगमार्क (AGMARK) एक प्रमाणित चिन्ह है जो भारत में कृषि/खाद्य उत्पादों पदार्थों पर लगाया जाता है। एगमार्क शुद्ध रूप से खाद्य पदार्थों से जुड़ा हुआ प्रमाण चिन्ह है, जो खाद्य वस्तुओं की शुद्धता एवं गुणवत्ता को सुनिश्चित करता है। यह भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय द्वारा दिया जाता है। इस मार्क के मिल जाने से विक्रेता को अपने उत्पाद की शुद्धता को प्रमाणित करने के लिए मेहनत नही करनी पड़ती। क्रेता इस मार्क को देखकर ही उत्पाद की गुणवत्ता और शुद्धता पर विश्वास कर सकता है।
  2. पैकेजिंग से
    Incorrect.
  3. संसाधन से
    Incorrect.
  4. उत्पादन से
    Incorrect.

17. आर्सेनिक द्वारा जल-प्रदूषण सर्वाधिक है।
  1. उत्तर प्रदेश में
    Incorrect.
  2. मध्य प्रदेश में
    Incorrect.
  3. बिहार में
    Incorrect.
  4. पश्चिम बंगाल में
    Correct! भारत के गंगा-ब्रह्मपुत्र के मैदानी इलाको तथा बांग्लादेश के पद्मा-मेघना के मैदानी इलाको में भूमिगत जल आर्सेनिक प्रदूषण से अत्यधिक ग्रस्त है। भारत के सात राज्यो- पश्चिम बंगाल, झारखण्ड, बिहार, उत्तर प्रदेश, असम, मणिपुर, तथा छत्तीसगढ़ का राजनांदगांव में भूमिगत जल आर्सेनिक प्रदूषण से प्रभावित है। इनमें पश्चिम बंगाल सर्वाधिक प्रभावित है। पश्चिम बंगाल के चार जिलों मुर्शिदाबाद, नदिया, उत्तरी एवं दक्षिणी 24 परगना में आर्सेनिक की मात्रा भूमिगत जल में मानक स्तर से अधिक पायी गयी है। भारत में सर्वप्रथम वर्ष 1983 में पश्चिम बंगाल में ही आर्सेनिक द्वारा जल- प्रदूषण का मामला सामने आया था। जल में आर्सेनिक की अधिकता से ब्लैक फट नामक बीमारी हो जाती है।

18. वन्यजीव संरक्षण अधिनियम पारित किया गया था
  1. 1960 में
    Incorrect.
  2. 1962 में
    Incorrect.
  3. 1972 में
    Correct! वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 में पारित किया गया था। इस अधिनियम में अवैध शिकार एवं व्यापार को रोकने के लिय जुर्माने एवं दंड का प्रावधान है।
  4. 1975 में
    Incorrect.

19. दूध से दही बनने की प्रक्रिया को कहते हैं
  1. प्रकाश-संश्लेषण
    Incorrect.
  2. आसवन
    Incorrect.
  3. किण्वन
    Correct! दूध से दही बनने की प्रक्रिया को किण्वन कहते है। दूध में स्ट्रेप्टोकोकस लैक्टिस एवं लैक्टोबैसिलस लैक्टिक नामक जीवाणु पाये जाते है। ये जीवन दूध में पाये जाने वाले लैक्टोस शर्करा का किण्वन करके लैक्टिक अम्ल बनता है जिसके कारण दूध खट्टा हो जाता है। लैक्टिक अम्ल जीवाणु दूध में पाये जाने वाले केसीन नामक प्रोटीन की छोटी-छोटी बूंदों को एकत्रित करके दही जमाने में सहायता करते है। दूध को स्ट्रेप्टोकोकस थर्मोफिलस तथा लैक्टोबेसिलस बुल्गेरिकस के द्वारा 40-60°C पर जमा कर, (यीस्ट द्वारा आंशिक किण्वन (Fermentation) कराया जाता है, तो पोषक पदार्थ दही (Youghurt) प्राप्त होता है।
  4. स्टेरिलाइजेशन
    Incorrect.

20. किस देश के संविधान से मौलिक कर्तव्यों को लिया गया है?
  1. जर्मनी
    Incorrect.
  2. यूनाइटेड किंगडम
    Incorrect.
  3. यू. एस. ए.
    Incorrect.
  4. यू. एस. एस. आर.
    Correct! सोवियत संघ (रूस) जिसका औपचारिक नाम सोवियत समाजवादी गणतंत्रों का संघ (Union of Soviet Socialist Republics USSR) था। भारतीय संविधान में मौलिक कर्तव्यों को पूर्व सोवियत संघ (रूस) से लिया गया है। इसे संविधान के भाग 4 (क) में अनुच्छेद - 51 (क) के तहत रखा गया है। मौलिक कर्तव्यों की संख्या 11 है जिसे प्रत्येक भारतीय नागरिक को पालन करना चाहिए।

21. ध्रुव तारा कहा जाता है ?
  1. उत्तरी तारे को
    Correct! जो तारा हमेशा उत्तर दिशा में चमकता रहता है तथा उत्तरी ध्रुव के ठीक ऊपर स्थित होने के कारण एक ही दिशा में हमेशा दिखाई पड़ता है उसे ध्रुव तारा कहते है। यह ध्रुव मत्स्य तारा समूह का एक भाग है। अतः उत्तरी तारे को ध्रुव तारा कहा जाता है।
  2. दक्षिणी तारे को
    Incorrect.
  3. पूर्वी तार को.
    Incorrect.
  4. पश्चिमी तारे को
    Incorrect.

22. भारत में 'प्रोजेक्ट टाइगर प्रारम्भ किया गया था
  1. 1972 में
    Incorrect.
  2. 1973 में
    Correct! भारत के राष्ट्रीय पशु बाघ (Tiger) के संरक्षण के लिए भारत सरकार ने 1973 में 'प्रोजेक्ट टाइगर' (Project Tiger) शुरू किया था। प्रोजेक्ट टाइगर पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा संचालित योजना है। यह उन राज्यों को सहायता प्रदान करता है जहाँ बाघ संरक्षण रिजर्व है। भारत में अभी 49 टाइगर रिजर्व हैं। जिसमें उत्तराखण्ड का (राजाजी टाइगर रिजर्व 48वाँ तथा ओरंग टाइगर रिजर्व 49वाँ है, जो असम में स्थित है।
  3. 1981 में
    Incorrect.
  4. 1985 में
    Incorrect.

23. 'फूलों की घाटी' अवस्थित है
  1. जम्मू-कश्मीर में
    Incorrect.
  2. हिमाचल प्रदेश में
    Incorrect.
  3. सिक्किम में
    Incorrect.
  4. उत्तराखंड में
    Correct! फूलों की घाटी भारत का एक राष्ट्रीय उद्यान है जो उत्तराखंड के चमोली जिले के हिमालयी क्षेत्र में स्थित है। यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर स्थल घोषित किया है।

24. एक वयस्क मानव में कुल अस्थियों की संख्या कितनी होती है?
  1. 306
    Incorrect.
  2. 275
    Incorrect.
  3. 206
    Correct! एक वयस्क मानव में 206 अस्थिया होती है जबकि |शिशु अवस्था में 300 अस्थियाँ पायी जाती है।
  4. 175
    Incorrect.

25. ग्रीनपीस इंटरनेशनल का मुख्यालय अवस्थित है
  1. न्यूयॉर्क में
    Incorrect.
  2. सिडनी में
    Incorrect.
  3. एम्सटर्डम में
    Correct! ग्रीन पीस एक स्वतन्त्र वैश्विक अभियानकारी संस्था है। जिसकी स्थापना 1971 ई. में हुई। इस संस्था का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर व्यक्तिगत और सामूहिक प्रयासों के जरिये पर्यावरण संरक्षण एवं विकास को प्रोत्साहन प्रदान करना है। ग्रीन पीस का मुख्यालय एम्सटर्डम (नीदरलैंड) में स्थित है।
  4. नागासाकी में
    Incorrect.

26. प्रकाश-संश्लेषण के प्रकाशीय चरण के दौरान का ऑक्सीकरण एवं. का अपचयन होता है।
  1. जल् NADP
    Correct! प्रकाश-संश्लेषण के प्रकाशीय चरण की अभिक्रिया हरित लवक के ग्रेना) भाग में होती है। इस अभिक्रिया में जल के अणुओं का प्रकाशीय अपघटन होता है तथा हाइड्रोजन आयन प्राप्त होते है:
  2. NADPH2, CO2
    Incorrect.
  3. CO, जल
    Incorrect.
  4. CO2, NADPH
    Incorrect.

27. एल. पी. जी. के संदर्भ में क्या सत्य नहीं है?
  1. यह एक स्वच्छ ईंधन है
    Incorrect.
  2. यह उच्च ऊष्मीय मान का है
    Incorrect.
  3. यह नीले ज्वाला से जलने वाला है
    Incorrect.
  4. यह मीथेन उत्सर्जन करने वाला है
    Correct! (LPG- Liquified Petroleum Gas) एक प्राकृतिक गैस है। यह मुख्यत: प्रोपेन तथा ब्यूटेन हाइड्रोकार्बनों का मिश्रण होता है। इन्ही हाइड्रोकार्बनों गैसों को द्रविभूत कर |सिलेंडर में भरकर घरों में रसोई गैस के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। यह एक स्वच्छ ईंधन है जो गंधरहित होता है। अत: इसके रिसाव का पता लगाने के लिए एथिल कैप्टन (CH.SH) नामक पदार्थ मिला दिया जाता है। LPG गैस उच्चतम ऊष्मीय मान 1655000 Kj/kg) रखती है। यह नीले ज्वाला के साथ जलता है। और यह सबसे गर्म भाग होता है।

28. (प्रजातियों की उत्पत्ति) एक रचना है
  1. अरस्तू की
    Incorrect.
  2. चार्ल्स डार्विन की
    Correct! The Origin of Species (प्रजातियो की उत्पत्ति) चार्ल्स डार्विन की एक रचना है।
  3. मेंडेल की
    Incorrect.
  4. रॉबर्ट हुक की
    Incorrect.

29. पर्यावरण अध्ययन की अतः विषयी प्रकृति पर्यावरणीय मुद्दों को द्वारा संबोधित करती है।
  1. विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की विषय-वस्तु और पद्धति प्रयोग
    Incorrect.
  2. सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषय-वस्तु पद्धति के प्रयोग
    Incorrect.
  3. विज्ञान की विषय-वस्तु और पद्धति के प्रयोग
    Incorrect.
  4. विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषय और पद्धति के प्रयोग
    Correct! पर्यावरण अध्ययन की अंतःविषय प्रकृति पर्यावरण मुद्दों को विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषय वस्तु और पद्धति के प्रयोग द्वारा सम्बोधित किया जाता है।

30. अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय अवस्थित है।
  1. जेनेवा में
    Incorrect.
  2. हेग में
    Correct! अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय हेग (नीदरलैंड) में अवस्थित है। इसकी स्थापना 3 अप्रैल, 1946 ई. को की गई थी। अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय की संविधि से पाँच अध्याय तथा 70 अनुच्छेद हैं।
  3. न्यूयॉर्क में
    Incorrect.
  4. पेरिस में
    Incorrect.

Axact

Currentjosh

We welcome you all on our education platform currentjosh.in. Here we share study materials all free and contents related to education to help each student personally. Our team members efforts a lot to provide quality and useful selected information for particular subjects and particular topics. Stay in touch with us and with our members who works for this welfare education system and get useful and best study material to get selected.

Post A Comment:

0 comments: