Hindi Language(हिंदी भाषा)

Quiz-6

(Class - 1-5)


Quiz $\newcommand{\ones}{\mathbf 1}$

Hindi Language (Language - 1)

निर्देश निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए।

1. बच्चों द्वारा की जाने वाली त्रुटियों के सम्बन्ध में निम्नलिखित में कौन-सा कथन सत्य है?
  1. यदि एक शिक्षक कक्षा-कक्ष में सभी बच्चों की त्रुटियों को योग्य नहीं है तो यह संकेत करता है कि शिक्षक की व्यवस्था में असफल है।
    Correct! यदि एक शिक्षक कक्षा-कक्ष में शिक्षक सभी बच्चों के त्रुटियों को साधारने योग्य नहीं है तो इसका संकेत है कि शिक्षक शिक्षा की व्यवस्था में असफल है।
  2. एक शिक्षक को प्रत्येक त्रुटि पर ध्यान नहीं देना चाहिए पाठ्यक्रम पूरा नहीं होगा।
    Incorrect.
  3. प्रत्येक त्रुटि को सुधारने में बहुत अधिक समय लगेगा तथा शिक्षक के लिए थकाने-वाला होगा।
    Incorrect.
  4. स्वयं बच्चों द्वारा त्रुटियों को सुधारा जा सकता है इसलिए को उन्हें तुरन्त ही नहीं सुधारना चाहिए।
    Incorrect.

2. नर्सरी कक्षा में शुरुआत करने के लिए कौन-सी विषय वस्तु (theme) सबसे अच्छी है?
  1. मेरा विद्याल
    Incorrect.
  2. मेरा परिवार
    Correct! नर्सरी कक्षा में शुरुआत करने के लिए मेरा परिवार विषय-वस्तु सबसे अच्छी है, क्योंकि नर्सरी कक्षा में बालक को विद्यालय, मित्र, पड़ोस के बारे में ज्ञान नहीं होता है, लेकिन परिवार से सम्बन्धित जैसे - माता-पिता, भाई-बहन आदि के बारे हमें कुछ ज्ञान अवश्य होता है।
  3. मेरा प्रिय मित्र
    Incorrect.
  4. मेरा पड़ोस
    Incorrect.

3. प्राथमिक कक्षा सकारात्मक वातावरण निर्मित करने के लिए एक शिक्षक को
  1. विभेद नहीं करना चाहिए और प्रत्येक बच्चे के लिए लक्ष्य सुनिश्चित करने चाहिए
    Correct! प्राथमिक कक्षा में सकारात्मक वातावरण निर्मित करने के लिए एक शिक्षक को भेद भाव (विभेद) नहीं करना चाहिए और प्रत्येक छात्र के लिए समान लक्ष्य सुनिश्चित करने चाहिए।
  2. सूमह-गतिविधियों के दौरान समाजमिति के आधार पर अपने समूह बनाने की अनुमति देनी चाहिए
    Incorrect.
  3. सकारात्मक अंत वाली कहानियाँ सुनानी चाहिए।
    Incorrect.
  4. सुबह प्रत्येक बच्चे का अभिवादन करना चाहिए
    Incorrect.

4. एक बच्चा जो से ग्रस्त है, वह 'saw' और 'was' | 'nuclear' और 'unclear' में अंतर नहीं कर सकता।
  1. डिस्लेक्सिया
    Correct! डिस्लेक्सिया एक प्रकार का मानसिक रोग है जिसमें अक्षरों के क्रम का ज्ञान कम होता है। जिससे बालक शब्द के अक्षरों का क्रम अन्तर नहीं कर सकता एवं 'saw' के स्थान पर | 'was लिख सकता है।
  2. शब्द 'जंबलिंग विकार
    Incorrect.
  3. डिस्लेक्सिया
    Incorrect.
  4. डिस्मोरफीमिया
    Incorrect.

5. निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता समस्या समाधान उपागम का विशेष चिह्न है?
  1. समस्या मौलिक होती है।
    Incorrect.
  2. सही उत्तर प्राप्त करने का सामान: एक उपागम होता है
    Incorrect.
  3. समस्या केवल एक सिद्धांत/प्रकरण पर आधारित होता है।
    Incorrect.
  4. समस्या कथन में संकेत अंतर्निहित रूप से दिया होता है
    Correct! समस्या कथन में संकेत अंतर्निहित रूप में दिया होता है।" यह विशेषता समस्या समाधान उपागम का विशेष चिह्न है।

6. प्रतिभाशाली विद्यार्थी
  1. शिक्षकों से स्वतंत्र होते हैं।
    Incorrect.
  2. स्वभाव में अंतर्मुखी होते हैं
    Incorrect.
  3. अपनी आवश्यकताओं को दृढ़तापूर्वक नहीं कह पाते
    Incorrect.
  4. अपने निर्णयों में आत्मनिर्भर होते हैं
    Correct! प्रतिभाशाली छात्र सदैव अपने निर्णयों में आत्मनिर्भर होते है।

7. चिंतन के सूचना प्रक्रमण सिद्धांत में निम्नलिखित चरण आते हैं: /
(क) प्रतिक्रिया क्रियान्वयन
(ख) प्रतिक्रिया चयन
(ग) श्रेणीकरण
(घ) पूर्व-प्रक्रमण

इन चरणों का सही क्रम है
  1. ग, घ, क, क,
    Incorrect.
  2. ख, घ, ग, क
    Incorrect.
  3. ग, क, क, ख
    Incorrect.
  4. घ, ग, ख, क
    Correct! चिंतन के सूचना प्रक्रमण सिद्धान्त का चरण निम्नवत् होगा-पूर्व-प्रक्रमण, श्रेणीकरण, प्रतिक्रिया चयन, प्रतिक्रिया क्रियान्वयन।

8. सीखने-संबंधी निर्योग्यता सामान्यतः
  1. औसत से श्रेष्ठ बुद्धि-लब्धि वाले बच्चों में पाई जाती है।
    Incorrect.
  2. लड़कियों की तुलना में अधिकतर लड़कों में पाई जाती है
    Incorrect.
  3. अधिकतर उन बच्चों में पाई जाती है जो शहरी क्षेत्रों की ग्रामीण क्षेत्रों से सम्बन्ध रखते हैं
    Incorrect.
  4. उन बच्चों में पाई जाती हैं विशेषतः जिनके पैत्रिक इस प्रकार की समस्याओं से ग्रसित होते है।
    Correct! सीखने संबंधी निर्योग्यता वंशानुगत चलने वाली प्रक्रिया होती है जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में चलती जाती हैं। सीखने संबंधी निर्योग्यता सामान्यतः उन बच्चों में पाई जाती है. विशेषतः जिनके पैतृक अभिभावक इस प्रकार की समस्याओं से ग्रसित होते हैं।)

9. मोनिका, जो गणित की शिक्षिका है, राधिका से एक प्रश्न पूछती है। राधिका से कोई उत्तर न मिलने पर वह तुरंत मोहन से दूसरा प्रश्न पूछती है। जब उसे महसूस होता है कि मोहन उत्तर बताने में संघर्ष कर रहा है तो वह अपने प्रश्न के शब्दों को बदलती है मोनिका की यह प्रवृत्ति यह प्रदर्शित करती है कि वह
  1. इस तथ्य से पूर्णतः परिचित है कि राधिका सवालों के देने के योग्य नहीं है
    Incorrect.
  2. अपने सवाल के प्रति थोड़ा घबरा गई है
    Incorrect.
  3. मोहन का पक्ष लेकर लिंग भूमिकाओं में रूढ़िबद्धता को दे रही है।
    Correct! मोनिका राधिका से उत्तर न प्राप्त होने पर जब वह मोहन से प्रश्न पूछती है परन्तु मोहन उत्तर देने में संघर्ष करता है जिससे शिक्षा प्रश्न के शब्दों को बदलकर मोहन की सहायता करती है। अतः इससे यह स्पष्ट होता है कि शिक्षिका मोहन का पक्ष लेकर लिंग भूमिका में रूढ़िवादिता को बढ़ावा दे रही है।
  4. राधिका को किसी उलझनपूर्ण स्थिति में नहीं डालना चाह रही
    Incorrect.

10. सीखने के लिए आकलन निम्नलिखित का ध्यान रखता है सिवाय
  1. विद्यार्थियों की क्षमताएँ
    Incorrect.
  2. विद्यार्थियों की आवश्यकताएँ
    Correct! सीखने के लिए आकलन विद्यार्थियों की आवश्यकता का ध्यान नहीं रखता है। जबकि सीखने के लिए आकलन विद्यार्थियों की क्षमताओं, उनकी त्रुटियों एवं अधिगम-शैलियों का ध्यान रखता है।
  3. विद्यार्थियों की बुटियाँ
    Incorrect.
  4. विद्यार्थियों की अधिगम-शैलियाँ
    Incorrect.

11. एक समान जुड़वाँ भाईयों में से एक को सामाजिक आर्थिक रूप से धनाढ्य परिवार द्वारा गोद लिया जाता है और दूसरे को एक निर्धन परिवार द्वारा। एक वर्ष के बाद उनके बुद्धि-लब्धांक के बारे में निम्नलिखित में से क्या अवलोकित होने की सर्वाधिक संभावना है?
  1. दोनों समान रूप से अंक प्राप्त करेंगे
    Incorrect.
  2. धनी सामाजिक-आर्थिक परिवार वाले लड़के की अपेक्षा परिवार वाला लड़का अधिक अंक प्राप्त करेगा।
    Incorrect.
  3. सामाजिक-आर्थिक स्तर बुद्धि-लब्धांक को प्रभावित नहीं करता
    Correct! किसी भी प्रकार से बच्चों के बुद्धि-लब्धांक को सामाजिक आर्थिक स्तर प्रभावित नहीं करता है।
  4. निर्धन परिवार वाले लड़के की अपेक्षा धनी सामाजिक परिवार वाला लड़का अधिक अंक प्राप्त करेगा।
    Incorrect.

12. निम्नलिखित में से कौन-सा सूक्ष्म गतिक कौशल का उदाहरण है?
  1. दौड़ना
    Incorrect.
  2. लिखना
    Correct! सूक्ष्म गतिक कौशल शारीरिक क्रियाओं से है जिसमें | दौड़ना, चढ़ना, फुदकना आदि आते है। जबकि लिखना सक्षम गतिक कौशल के अंतर्गत नहीं आता।
  3. चढ़ना
    Incorrect.
  4. फुदकना
    Incorrect.

13. वाइगोत्सकी के सिद्धांत का निहितार्थ है
  1. प्रत्येक विद्यार्थी को व्यक्तिगत रूप से दत्त कार्य देना।
    Incorrect.
  2. प्रारंभिक व्याख्या के बाद कठिन सवालों को हल करने में की सहायता न करना।
    Incorrect.
  3. बच्चे उन बच्चों की संगति में श्रेष्ठतम रूप से सीख सकते जिनका बुद्धि-लब्धांक से कम होता है।
    Incorrect.
  4. सहयोगात्मक समस्या समाधान।
    Correct! वाइगोत्स्की के अनुसार ज्ञान बाह्य वातावरण में स्थित तथा सहयोगी होता है। अर्थात् ज्ञान विभिन्न व्यक्ति एवं वातावरण (जैसे वस्तुओं, औजार, किताबें मानवीय निर्माताओं इत्यादि) तथा समुदायों (जिनमें व्यक्ति रहता है) में वितरित होता है। यह सिद्धान्त सुझाता है कि दूसरों के साथ (अंत क्रिया तथा सहयोगात्मक क्रियाओं द्वारा जानने की प्रक्रिया गुणात्मक रूप से श्रेष्ठ होती है।

14. किशोर का अनुभव कर सकते हैं?
  1. दुश्चिंता और स्वयं की सरकार
    Correct! किशोर 'दुश्चिंता और स्वयं से सरोकार' का अनुभव कर सकते हैं। वह अपने रंग-रूप, स्वास्थ्य, मान-सम्मान, आर्थिक स्थिति, सामाजिक स्वीकृत, शैक्षिक प्रगति भावी व्यवस्था आदि के प्रति सदैव व्यग्र रहते हैं।
  2. बचपन में किए गए अपराधों के प्रति डर के भाव
    Incorrect.
  3. आत्मसिद्धि के भाव
    Incorrect.
  4. जीवन के बारे में परितृप्ति के भाव
    Incorrect.

15. शारीरिक रूप से सक्षम बच्चों को सामान्यतः होता है।
  1. डिस्थीमिया
    Incorrect.
  2. डिस्केल्कुलिया
    Incorrect.
  3. डिस्लेक्सिया
    Incorrect.
  4. डिस्प्राफिया
    Correct! डिस्ग्राफिया कोई रोग नहीं बल्कि यह एक प्रकार का विकार होता है जो शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों में सामान्यत; पाया जाता है इसमें बच्चे के लिखावट व समझने की क्षमता पर असर पड़ता है।

16. आंशिक पुनर्बलन
  1. सतत् पुनर्बलन की अपेक्षा कम प्रभावी होता है
    Incorrect.
  2. वास्तविक कक्षा-कक्ष में अनप्रयुक्त नहीं किया जा सकता
    Incorrect.
  3. पशुओं को प्रशिक्षित करने में सर्वाधिक कार्य करता है।
    Incorrect.
  4. सतत पुनर्बलन की अपेक्षा अधिक प्रभावी होता है
    Correct! आंशिक पुनर्बलन से अभिप्राय कई सही अनुक्रियाओं के उपरान्त पुनर्बलन देने से है। यह सतत् पुनर्बलन की अपेक्षा अधिक प्रभावी होता है क्योंकि इसमें छात्र को किस अनुक्रिया पर पुनर्बलन मिलेगा इसका पता नहीं होता इससे वह प्रत्येक अनुक्रिया को तत्परता से करता है

17. एक सशक्त विद्यालय अपने शिक्षकों में निम्नलिखित योग्यताओं में से किसे सर्वाधिक बढ़ावा देगा?
  1. अनुशासित स्वभाव
    Incorrect.
  2. प्रतिस्पर्धात्मक अभिवृत्ति
    Correct! एक सशक्त विद्यालय अपने शिक्षकों में निम्नलिखित योग्यताओं में से सदैव प्रतिस्पर्धात्मक अभिवृत्ति को सर्वाधिक बढ़ावा देगा।
  3. परीक्षण करने की प्रवृत्ति
    Incorrect.
  4. स्मृति
    Incorrect.

18. निम्नलिखित में से अंतः विषयी अनुदेशन का सर्वोत्कृष्ट लाभ यह है कि
  1. पाठ-योजना बनाने और गतिविधियों में शिक्षकों को लचीलेपन की अनुमति होती है।
    Incorrect.
  2. विद्यार्थियों को सीखे गए ज्ञान का बहु-संदर्भो में अनुप्रयोग और सामान्यीकृत करने के अवसर दिए जाते हैं।
    Correct! अंतः विषयी अनुदेशन का सर्वोत्कृष्ट लाभ यह है कि विद्यार्थियों को सीखे गये नये ज्ञान का बहु-संदर्भों में अनुप्रयोग करने और सामान्यीकृत करने के अवसर दिये जाते हैं।
  3. प्रकरणों की विविधता, जिन्हें परंपरागत पाठ्यचर्या में किए जाने की आवश्यकता है, से शिक्षकों के होने की कम संभावना होती है
    Incorrect.
  4. विद्यार्थियों में विभिन्न विषय-क्षेत्रों के विशेष प्रकरणों के नापसंदगी विकसित होने की कम संभावना होती है
    Incorrect.

19. वे शिक्षार्थी जो संवृद्ध ज्ञान और शैक्षणिक दक्षता की हार्दिक इच्छा प्रदर्शित करते हैं, उनके पास होता है
  1. निष्पादन-उपागम अभिविन्यास
    Correct! जिन शिक्षार्थी के पास निष्पादन-उपागम अभिविन्यास होता है वे शिक्षार्थी संवृद्ध ज्ञान और शैक्षणिक दक्षता की हार्दिक इच्छा प्रदर्शित करते हैं।
  2. निष्पादन-परिहार अभिविन्यास
    Incorrect.
  3. कार्य-परिहार अभिविन्यास
    Incorrect.
  4. नैपुण्यता अभिविन्यास
    Incorrect.

20. शिक्षक के अलावा निम्नलिखित सभी को करते हुए समस्या-समाधान को विद्यार्थियों के लिए मजेदार बना सकता है।
  1. सृजनात्मक चिंतन के लिए असीमित अवसर उपलब्ध कराने
    Incorrect.
  2. जब विद्यार्थी स्वयं से कोई कार्य करने की कोशिश कर हो तो उनसे परिपूर्णता की अपेक्षा करने
    Correct! शिक्षक को जब विद्यार्थी स्वयं से कोई कार्य करने की कोशिश कर रहे हों तो उनसे परिपूर्णता की अपेक्षा नही करनी चाहिए बल्कि उनके द्वारा किये गये त्रुटियों को कम करने के लिए उन्हें प्रेरित करनी चाहिए। इसलिए विद्यार्थियों से परिपूर्णता की अपेक्षा न करके समस्या समाधान को रोचक बनाया जा सकता है।
  3. मुक्त अंत वाली सामग्री उपलब्ध कराने
    Incorrect.
  4. मुक्त खेल के लिए समय देने।
    Incorrect.

21. भाषा में अर्थ की सबसे छोटी इकाई है।
  1. रूपिम
    Incorrect.
  2. स्वनिम
    Correct! स्वनिम बोलचाल की भाषा के उच्चरित रूप की वह न्यूनतम विशेषता है जिसके द्वारा किसी कही गयी बात का, कही जाने वाली किसी अन्य बात में अन्तर स्पष्ट किया जाता है, स्वनात्मक दृष्टि से किसी भाषा बोली में समान स्वनों का समूह जिसके वितरण का एक ढाँचा होता है।
  3. संकेत प्रयोग विज्ञान
    Incorrect.
  4. वाक्य
    Incorrect.

22. बहुबुद्धि सिद्धांत निम्नलिखित निहितार्थ देता है सिवाय
  1. विविध तरीकों से सीखने का आकलन किया जा सकता है
    Incorrect.
  2. संवेगात्मक बुद्धि, बुद्धि-लब्धि से सम्बन्धित नहीं है।
    Incorrect.
  3. बुद्धि प्रक्रमण संक्रियाओं का एक विशिष्ट समुच्चय के लिए किया जाता है
    Correct! बहुबुद्धि सिद्धान्त के अन्तर्गत विविध तरीकों में सीखने | का आकलन किया जाता है यह किसी भी प्रकार से संवेगात्मक बुद्धि-लब्धि से संबंधित नहीं है बहुबुद्धि में विषयों को विभिन्न तरीकों से प्रस्तुत किया जा सकता है।
  4. विषयों को विभिन्न तरीकों से प्रस्तुत किया जा सकता है
    Incorrect.

23. निम्नलिखित में से कौन-सा सीखने के लिए अधिकतम | रूप से अभिप्रेरित करता है?
  1. असफलता से बचने के लिए अभिप्रेरणा
    Incorrect.
  2. बहुत सरल या कठिन लक्ष्यों का चयन करने की प्रवृत्ति
    Incorrect.
  3. लक्ष्यों को प्राप्त करने में व्यक्तिगत स्तुति
    Correct! लक्ष्यों को प्राप्त करने में व्यक्तिगत संतुष्टि सीखने में अधिकतम रूप से अभिप्रेरित करता है।
  4. बाह्य कारक
    Incorrect.

24. बुद्धि-लब्धांक सामान्यतः रूप से शैक्षणिक निष्पादन से संबंधित होते हैं।
  1. उच्च
    Correct! बुद्धि-लब्धांक सामान्यतः उच्च रूप से शैक्षणिक निष्पादन से संबंधित होते है।
  2. मध्यम
    Incorrect.
  3. कम-से-कम
    Incorrect.
  4. पूर्ण
    Incorrect.

25. 16 वर्षीय बच्चा बुद्धि-लब्धि परीक्षण में 75 अंक प्राप्त करता है उसकी मानसिक आयु वर्ष होगी।
  1. 14
    Incorrect.
  2. 15
    Incorrect.
  3. 12
    Correct! IQ(बुद्धि-लब्धांक)=MA(मानसिक आयु) / CA(वास्तविक आयु) x 100 IQ=75, CA=16 वर्ष 75=MA/CA x 100 75= MA/16 x 100 MA=(75 x 16)/100 MA = 12 वर्ष
  4. 85
    Incorrect.

26. विद्यार्थियों के पोर्टफोलियो के लिए सामग्री का चयन करते समय ............................. का .................................जरूर होना चाहिए।
  1. अन्य शिक्षकों; समावेशन
    Incorrect.
  2. विद्यार्थियों; समावेशन
    Correct! विद्यार्थियों के पोर्टफोलियो के लिए सामग्री का चयन करते समय विद्यार्थियों का समावेशन जरूर होना चाहिए।
  3. अभिभावकों; समावेशन
    Incorrect.
  4. विद्यार्थियों; बहिष्करण
    Incorrect.

27. सफल समावेशन को निम्नलिखित की आवश्यकता होती है सिवाय
  1. संवेदनशील बनाना
    Incorrect.
  2. पृथक्करण
    Correct! सफल समावेशन के लिए शिक्षक का संवेदनशील होना एवं अभिभावकों की भागीदारी तथा छात्रों का क्षमता-संवर्द्धन आवश्यक होता है सिवाय पृथक्करण के।
  3. अभिभावकों की भागीदारी
    Incorrect.
  4. क्षमता-संवर्द्धन
    Incorrect.

28. निम्नलिखित में से कौन-सा सीखने के लिए अधिकतम | रूप से अभिप्रेरित करता है?
  1. असफलता से बचने के लिए अभिप्रेरणा
    Incorrect.
  2. बहुत सरल या कठिन लक्ष्यों का चयन करने की प्रवृत्ति
    Incorrect.
  3. लक्ष्यों को प्राप्त करने में व्यक्तिगत स्तुति
    Correct! लक्ष्यों को प्राप्त करने में व्यक्तिगत संतुष्टि सीखने में अधिकतम रूप से अभिप्रेरित करता है।
  4. बाह्य कारक
    Incorrect.

29. समावेशी शिक्षा
  1. कक्षा में विविधता का उत्सव मनाती है
    Correct! शिक्षा का समावेशीकरण यह बताता है कि विशेष शैक्षणिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एक सामान्य छात्र और एक दिव्यांग छात्र को समान शिक्षा प्राप्ति के अवसर मिलने चाहिए। इसमें एक सामान्य छात्र एक दिव्यांग छात्र के साथ विद्यालय में अधिकतर समय बिताता है। पहले समावेशी शिक्षा की परिकल्पना सिर्फ विशेष छात्रों के लिए की गयी थी लेकिन आधुनिक काल में हर शिक्षक को इस सिद्धांत को विस्तृत दृष्टिकोण में अपनी कक्षा में व्यवहार में लाना चाहिए।
  2. दाखिले सम्बन्धी कठोर प्रक्रियाओं को बढ़ावा देती है
    Incorrect.
  3. तथ्यों की शिक्षा (मतारोपण) से सम्बन्धित है
    Incorrect.
  4. हाशिए पर स्थित वर्गों से शिक्षकों को सम्मिलित करने से है
    Incorrect.

30. विवेचनात्मक शिक्षा शास्त्र का यह दृढ़ विश्वास है कि
  1. शिक्षार्थियों को स्वतंत्र रूप से तर्कणा नहीं करनी चाहिए
    Incorrect.
  2. बच्चे स्कूल से बाहर क्या सीखते हैं, यह अप्रासंगिक है
    Incorrect.
  3. शिक्षार्थियों के अनुभव और प्रत्यक्ष महत्वपूर्ण होते हैं ।
    Correct! विवेचनात्मक शिक्षा शास्त्र का यह मानना है कि छात्र कोई भी कार्य या विषय सीखने के लिए स्वयं क्रियाकलाप करे, चिंतन करें, तर्क करे तथा अपने अनुभवों को इस प्रकार से संगठित एवं समंजन करे ताकि सीखने में प्रत्यक्ष लाभ हो सके।
  4. एक शिक्षक को हमेशा कक्षा-कक्ष के अनुदेशन का नेतृत्व चाहिए
    Incorrect.

Axact

Currentjosh

We welcome you all on our education platform currentjosh.in. Here we share study materials all free and contents related to education to help each student personally. Our team members efforts a lot to provide quality and useful selected information for particular subjects and particular topics. Stay in touch with us and with our members who works for this welfare education system and get useful and best study material to get selected.

Post A Comment:

0 comments: