Hindi Language(हिंदी भाषा)

Quiz-25

(Class - 6-8)
Quiz $\newcommand{\ones}{\mathbf 1}$

Hindi Language

निर्देश : (प्र. सं. 1-9) नीचे दिए गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उचित उत्तर वाले विकल्प चुनिए।

"किसी को देखने के लिए आँख की नहीं, दृष्टि की आवश्यकता होती
है" स्वामी विवेकानन्द का यह कथन इस महिला के जीवन का दर्शन
बन गया है। इसी जीवन दर्शन के सहारे उन्होंने एक ओर कठिनाइयों
का सामना किया, तो दूसरी ओर सफलता का मार्ग ढूँढ़ा और उस पर
निर्यात से बढ़ चलीं। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं मुम्बई की रेवती
रॉय की।

रेवती रॉय वह महिला हैं जिन्होंने महिलाओं की कठिनाइयों को ध्यान
में रख केवल उन्हीं की सुविधा के लिए 'फारसी' नाम से कैब सेवा
प्रारम्भ की। उद्देश्य स्पष्ट था- कामकाजी और जरूरतमन्द महिलाओं
को अपने शहर में सुरक्षित सफर का भरोसा देना। यह सेवा उन
महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई जिन्हें महानगरों में मुँह बाए बैठे
अपराधी तत्वों या परपीड़ा में आनंद लेने वालों से प्रायः रोज ही
जूझना पड़ता है।

खतरों और आशंकाओं से भरी सड़क परिवहन की जिन्दगी में कदम
रखने का निर्णय लेना रेवती के लिए सरल नहीं था। लेकिन कभी
कभी विवशता भी प्रेरणा देती है। ऐसे ही अवसरों पर 'आँख नहीं,
दृष्टि' वाला दर्शन प्रेरक होता है। गम्भीर बीमारी से जूझ रहे पति के
इलाज में सारी जमापूँजी चुक जाने के बाद रेवती को अपने अस्तित्व
के लिए कुछ-न-कुछ करना था। तो उन्होंन एकदम नया रास्ता चुना
कब के द्वारा महिलाओं को सुरक्षित यात्रा का आश्वासन।

1. कौन-सा विकल्प गद्यांश के मुख्य भाव के सबसे निकट है?
  1. साहस और खतरे
    Incorrect.
  2. पहले घर फिर बाहर
    Incorrect.
  3. हिम्मत और जिन्दगी
    Incorrect.
  4. हिम्मत करे इन्सान तो क्या काम है मुश्किल है।
    Correct! 'हिम्मत करे इंसान तो क्या काम है मुश्किल' विकल्प गद्यांश के मुख्य भाव के सबसे निकट है इसका तात्पर्य है कि अगर मनुष्य हिम्मत तथा धैर्य के साथ कोई कार्य प्रारम्भ करता है तथा मेहनत एवं लगनपूर्वक उस कार्य को करता है तो सफलता निश्चित ही मिलेगी।

2. किस शब्द में उपसर्ग और प्रत्यय दोनों हैं?
  1. प्रारम्भ
    Incorrect.
  2. सफलता
    Correct! 'सफलता' शब्द में उपसर्ग एवं प्रत्यय दोनों का प्रयोग हुआ है। सफलता का मूल शब्द 'फल' होता है। जिसमे 'स' उपसर्ग लगाने से 'सफल' तथा 'ता' प्रत्यय लगाने से 'सफलता' हो जाता है। उपसर्ग- 'उपसर्ग' उस शब्दांश को कहते हैं, जो किसी शब्द के पहले आकर उसका विशेष अर्थ प्रकट करता है। प्रत्यय- शब्दों के बाद जो अक्षर या अक्षर समूह लगाया जाता है, उसे प्रत्यय कहते हैं।
  3. परिवहन
    Incorrect.
  4. कठिनाइयाँ
    Incorrect.

3. 'परपीड़ा' शब्द का गद्यांश में प्रयोग के अनुसार अर्थ है
  1. दूसरों से पीड़ा
    Incorrect.
  2. दूसरों में पीड़ा
    Incorrect.
  3. दूसरों की पीड़ा
    Correct! परपीड़ा' शब्द का अर्थ है- 'दूसरों की पीड़ा'
  4. दूसरों को पीड़ा
    Incorrect.

4. गद्यांश के प्रारम्भ में उदधृत कथन किसके जीवन का दर्शन बना?
  1. संघर्षशील व्यक्ति के
    Incorrect.
  2. रेवती रॉय के
    Correct! गद्यांश में उद्धृत कथन किसी को देखने के लिए आँख की नहीं, दृष्टि की आवश्यकता होती है। रेवती रॉय के जीवन का दर्शन बना।
  3. विवेकानंद के
    Incorrect.
  4. असुरक्षित महिलाओं के
    Incorrect.

5. रेवती रॉय की कैब सेवा मूलतः किसके लिए है?
  1. कामकाजी महिलाओं के लिए
    Correct! रेवती रॉय की कैब सेवा मूलतः 'कामकाजी महिलाओं के लिए है। रवि राय ने एकदम नया रास्ता कैब के द्वारा कामकाजी महिलाओं को सुरक्षित यात्रा का आश्वासन देने के जिए चुना।
  2. महानगरों के लिए
    Incorrect.
  3. जरूरतमन्द लोगों के लिए
    Incorrect.
  4. मुम्बई के निवासियों के लिए
    Incorrect.

6. कामकाजी महिलाओं को प्रायः नित्य ही जूझना पड़ता है
  1. मनमानी करने वाले बालों से
    Incorrect.
  2. परिवहन की समस्याओं से
    Incorrect.
  3. गृहस्थी की समस्याओं से
    Incorrect.
  4. परपीड़क और अपराधी लोगों से
    Correct! कामकाजी महिलाओं को महानगरों में मुँह बाए अपराधी तत्वों या परपीड़ा में आनन्द लेने वालों से प्रायः रोज ही जूझना पड़ता है।

7. कैब सेवा प्रारम्भ करने के पीछे कारण था।
  1. समाज सेवा की भावना
    Incorrect.
  2. महिलाओं की कठिनाइयाँ
    Correct! कैब सेवा प्रारम्भ करने के पीछे 'महिलाओं की कठिनाइयाँ थी। जिसे ध्यान में रखकर केवल उन्हीं की सुविधा के लिए 'फारशी कैब सेवा प्रारम्भ की। इसका उद्देश्य कामकाजी एवं जरूरतमंद महिलाओं को अपने शहर में सुरक्षित सफर का भरोसा देना।
  3. सामाजिक दबाव
    Incorrect.
  4. पारिवारिक विवशता
    Incorrect.

8. रेवती रॉय ने एकदम नया रास्ता चुना
  1. खतरों में कदम रखने का
    Incorrect.
  2. लोगों की सेवा करने का
    Incorrect.
  3. बीमार पति की देखभाल का
    Incorrect.
  4. महिलाओं के लिए कैब संचालन का
    Correct! रेवती रॉय ने एकदम नया रास्ता कामकाजी तथा जरूरतमंद महिलाओं के लिए कैब संचालन को चुना। यह सेवा उन महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई।

9. किस जिन्दगी को खतरों और आशंकाओं से भरा गाना गया है?
  1. 'फॉरशी' कैब संचालन की
    Incorrect.
  2. कामकाजी महिलाओं की
    Incorrect.
  3. महानगरों की
    Incorrect.
  4. सड़क परिवहन की
    Correct! सड़क परिवहन की जिंदगी को खतरों और आशंकाओं म भरा माना गया है। जहाँ प्रत्यक क्षण दुर्घटना हान की सम्भावना बनी रहती है।

निर्देश (प्र. सं. 10-15) : निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर दिए गए प्रश्नों के सबसे उचित उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए।

गरजते घन घनन-घन-घन
नाचता है मोर-सा मन,
ऐसी पड़ी झर-झर झड़ी
भीगा बदन बेसुध है मन।
आज वर्षा अजब आई।
बह रही है मस्त पुरवाई,
नदी है द्वार तक आई।
मेघों से लिपटकर सो गया सूरज
रहे हैं खेत अंगड़ाई।
आज वर्षा गज़ब आई।

10. 'बेसुध है मन' कहकर कवि बताना चाहता है कि मन
  1. गाने लगता है
    Incorrect.
  2. झूमने लगता है
    Incorrect.
  3. पानी से भीग जाता है
    Incorrect.
  4. मस्त हो जाता है
    Correct! कवि का मन गरजते बादल तथा घनघोर बरसात में मोर जैसा प्रसन्न है यहाँ 'बेसुध है मन' कहकर कवि बताना चाहता है कि मन मस्त हो जाता है।

11. खेत अँगड़ाइयाँ ले रहे हैं, क्योंकि
  1. सुबह हो गई, वे नींद से जाग रह हैं
    Incorrect.
  2. उन्हें बहुत आनन्द आ रहा है
    Incorrect.
  3. सूर्य दिखाई नहीं दे रहा है
    Incorrect.
  4. सूर्य के सो जाने से उन्हें भी नींद आ रही है।
    Correct! काव्यांश में खेत अँगड़ाइयाँ ले रहे हैं, क्योंकि सूर्य के सो जाने से उन्हें (खेतों) भी नींद आ रही है।

12 'गरजते घन घनन-घन-घन' में अलंकार है
  1. रूपक
    Incorrect.
  2. श्लेष
    Incorrect.
  3. उपमा
    Incorrect.
  4. अनुप्रास
    Correct! 'गरजते घन घनन-घन-घन' में अनुप्रास अलंकार का प्रयोग हुआ है। अनुप्रास अलंकार-जिस अलंकार में एक ही वर्ण की आवृत्ति एक से अधिक बार हो, उसे अनुप्रास अलंकार कहते हैं। श्लेष अलंकार- श्लेष पदों से अनेक अर्थों के कथन को श्लेष कहते हैं। एक शब्द के एक से अधिक अर्थ हो तथा एक से अधिक अर्थ प्रकरण में अपेक्षित हों। उपमा अलंकार- दो वस्तुओं में महान धर्म के प्रतिपादन का 'उपमा' कहते है। उपमा का अर्थ है- ममता तुलना या बराबरी। जहाँ उपमेय व उपमान की तुलना की जाएं वहाँ उपमा अलंकार होता है। रूपक अलंकार- जहाँ उपमेय में उपमान का आरोप हो या उपमान और उपमेय का अभेद हो उसे रूपक अलंकार कहते हैं।

13. मन की उपमा किससे दी गई है?
  1. मोर से
    Correct! काव्यांश में कवि द्वारा मन की उपमा मोर से दी गई है। जिस प्रकार घनघोर बारिश से मोर का मन प्रफुल्लित होता है तथा वह झूम उठता है उसी प्रकार मन भी प्रसन्न हो गया है।
  2. साबुन से
    Incorrect.
  3. बादलों से
    Incorrect.
  4. वर्षा से
    Incorrect.

14. "लिपटकर सो गया सूरज" का भाव है कि सूर्य
  1. थक गया है
    Incorrect.
  2. छिप गया है
    Correct! "लिपटकर सा गया सूरज' का भाव है कि सूर्य छिप गया है। बरसात के मौसम में बादलों में अक्सर सूर्य छिप जाया करते हैं।
  3. नींद में है
    Incorrect.
  4. खो गया है
    Incorrect.

15. 'पुरवाई' से आशय है
  1. पूर्व की ओर बहने वाली पवन
    Incorrect.
  2. मदमस्त करने वाली हवा
    Incorrect.
  3. पूर्व से आने वाली वायु
    Correct! 'पुरवाई' से आशय पूर्व से आने वाली वायु से है। निर्देश (प्र.सं. 16-20) : नीचे दिए गए प्रश्नों के सबसे उचित उत्तर वाले विकल्प चुनिए।
  4. पूर्व को बहने वाली नदी
    Incorrect.

16. कक्षा आठ में पढ़ने वाली नन्दिनी लिखते समय वर्तनी की अशुद्धियाँ करती है। भाषा-शिक्षक के रूप में आप अपनी क्या जिम्मेदारी मानते हैं?
  1. नन्दिनी को ऐसे अवसर प्रदान करना कि वह स्वयं उनमें करे
    Correct! यदि कोई विद्यार्थी (प्राथमिक स्तर/उच्च प्राथमिक स्तर) लिखते समय वर्तनी सम्बन्धी अशुद्धियाँ करती/करता है तो भाषा शिक्षक के रूप में अध्यापक की जिम्मेदारी बनती है कि उन्हें ऐसे अवसर प्रदान करना कि वह स्वयं उनमें (वर्तनी सम्बन्धी अशुद्धियों में) सुधार कर सके।
  2. नन्दिनी की अशुद्धियों को काटकर सही करना और उन्हें बार लिखवाना
    Incorrect.
  3. नन्दिनी को समझाना कि वर्तनी की अशुद्धियाँ करने पर अंक कट जाएँगे
    Incorrect.
  4. नन्दिनी को समझाना कि वर्तनी की शुद्धता ही लेखन का पहलू है
    Incorrect.

17. उच्च प्राथमिक स्तर पर मुहावरे-लोकोक्तियों के शिक्षण के सम्बन्ध में आपके लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है
  1. मुहावरे-लोकोक्तियों का वाक्यों में प्रयोग करना
    Incorrect.
  2. अधिक-से-अधिक मुहावरे-लोकोक्तियों के प्रयोग द्वारा को आधिकारिक बनाना
    Correct! उच्च प्राथमिक स्तर पर मुहावरे- लोकोक्तियों का शिक्षण में सर्वाधिक महत्वपूर्ण सन्दर्भानुसार मुहावरे पंक्तियों के प्रयोगों के समझना और उनका प्रयोग करना है।
  3. सन्दर्भानुसार मुहावरे-लोकोक्तियों के प्रश्नों को समझना उनका प्रयोग करना
    Incorrect.
  4. मुहावरे-लोकोक्तियाँ का अर्थ समझाने का प्रयत्न
    Incorrect.

18. निम्नलिखित में से कौन-सा प्रश्न "संदर्भ में व्याकरण शिक्षण" को पुष्ट करता है?
  1. 'घर-घर' पुनरुक्त शब्द-युग्म है, इसी तरह क दो और बताइए।
    Incorrect.
  2. 'घर-घर पुनरुक्त शब्द-युग्म है. दिए गए शब्द-ममूहों में एस शब्द-युग्म छाँटिए।
    Incorrect.
  3. 'घर-घर' शब्द-युग्म का प्रयोग करते हुए दो वाक्य बनाइए।
    Incorrect.
  4. 'घर-घर' आपकी ही चर्चा है। वाक्य में 'घर' शब्द की से अर्थ पर क्या प्रभाव पड़ता है।
    Correct! घर-घर आपकी ही चर्चा है। इस वाक्य में 'घर' शब्द की पुनरावृत्ति हुई है। इस पुनरावृत्ति से वाक्य के आशय पर प्रभाव पड़ता है जिसका बोध हमें व्याकरणिक ज्ञान से सम्भव है। अतः वाक्य का विषय व्याकरण शिक्षण को पुष्ट करता है।

19. उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा की पाठ्य-पुस्तक का निर्माण करते हुए आपके लिए सबसे कम महत्वपूर्ण है।
  1. समृद्ध हिन्दी साहित्य की छटा का प्रदर्शन
    Incorrect.
  2. भाषायी क्षमताओं को बढ़ावा देने के अभ्यास
    Incorrect.
  3. समस्त व्याकरणिक बिन्दुओं का समावेश
    Correct! उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा की पाठ्य-पुस्तक का |निर्माण करते समय समस्त व्याकरणिक बिन्दुओं का समावेश सबसे कम महत्वपूर्ण बिन्दु है।
  4. भाषा की विविध छटाओं को समेटने वाले पा़/div>
    Incorrect.

20. किसी रचना के बारे में स्वतन्त्र राय बनाने का आत्मविश्वास विकसित करने के लिए आवश्यक है
  1. कवि और कविता बोध
    Incorrect.
  2. साहित्य बाघ और ऐतिहासिक बोध 1
    Incorrect.
  3. साहित्य बोध और छन्द बोध
    Incorrect.
  4. भाषा बोध और साहित्य बोध
    Correct! किसी रचना के बारे में स्वतन्त्र राय बनाने का आत्मविश्वास विकसित करन के लिए भाषा बोध और साहित्य बोध का हाना अति आवश्यक है। अगर किसी आलोचक /समालोचक को भाषा तथा साहित्य का ज्ञान नहीं होगा तो वह किसी रचना के सन्दर्भ में अपनी प्रतिक्रिया नहीं दे सकता।

21. बच्चों के लिए अतिरिक्त पठन सामग्री क्यों विकसित की जाती है?
  1. पढ़ने में रुचि जगाने एवं भाषा ज्ञान में वृद्धि के लिए
    Correct! बच्चों के लिए अतिरिक्त पठन सामग्री बच्चों में पढ़ने में रुचि जगाने एवं भाषा ज्ञान में वृद्धि के लिए विकसित की जाती है। अतिरिक्त पठन सामग्री के माध्यम से बच्चों में शिक्षा के प्रति रुचि पैदा की जाती है। जिससे उनका शिक्षा क प्रति लगाव बढ़।
  2. पढ़ने में रुचि जगाने एवं सामान्य ज्ञान में वृद्धि के लिए
    Incorrect.
  3. भाषा ज्ञान बढ़ाने एवं साहित्यकारों में रुचि जगाने के लिए
    Incorrect.
  4. भाषा ज्ञान बढ़ाने और सामान्य ज्ञान में रुचि जगाने के लिए
    Incorrect.

22. जो बच्चे विशेष रूप से पढ़ने में कठिनाई महसूस करते हैं, वे-
  1. डिस्याफिया स ग्रस्त हात हैं
    Incorrect.
  2. मन्दबुद्धि होते हैं
    Incorrect.
  3. डिस्लेक्सिया से ग्रस्त होते हैं
    Correct! डिस्लेक्सिया से ग्रस्त बच्चे पढ़ने में कठिनाई महसूस करते हैं। और मौखिक रूप से सीखने की अक्षमता का अफज्यॉ, (डिस्फेज्याँ तथा गणित सम्बन्धी समस्याओं को डिस्कैल्कुलिया कहा जाता है।
  4. सीखने में अक्षम होते हैं
    Incorrect.

23. "विभिन्न कार्यक्षेत्रों से जुड़ी प्रयुक्तियों से विद्यार्थियों को परिचित कराया जाना चाहिए।" इस कथन में 'प्रयुक्ति" से तात्पर्य है।
  1. विभिन्न भाषा उदाहरण
    Incorrect.
  2. विशिष्ट भाषा प्रयाग
    Correct! प्रयुक्ति एक विशिष्ट नियम का प्रयोग विधि का सूत्र या टिक होती है जिससे विभिन्न कार्य क्षेत्रों के विद्यार्थी परिचित कराएँ जाते हैं ताकि वे (विद्यार्थी) भाषा के विभिन्न नियमों को सीख सकें।
  3. भाषा के नियम
    Incorrect.
  4. शब्दों की व्युत्पत्ति
    Incorrect.

24. भाषा-शिक्षण की किस विधि में मातृभाषा को मध्यस्थ नहीं रखा जाता?
  1. व्याकरण विधि
    Incorrect.
  2. सूत्र विधि
    Incorrect.
  3. अनुवाद विधि
    Incorrect.
  4. प्रत्यक्ष विधि
    Correct! भाषा शिक्षण की प्रत्यक्ष विधि में मातृभाषा को मध्यस्थ नहीं रखा जाता है जबकि व्याकरण विधि, सूत्रविधि एवं अनुवाद विधि को भाषा शिक्षण की विधि से मातृभाषा के मध्यस्थ रखा जाता है।

25. भाषा-शिक्षण के सन्दर्भ में किसी शिक्षक के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है
  1. पाठ्यचर्या सहगामी क्रियाओं का आयोजन करना
    Incorrect.
  2. भाषा प्रयोग के अधिक अवसर प्रदान करना
    Correct! भाषा शिक्षण के सन्दर्भ में किसी शिक्षक के लिए भाषा प्रयोग के अधिक अवसर विद्यार्थियों को प्रदान करना सर्वाधिक महत्वपूर्ण होता है। पाठ्यचर्या सहगामी क्रियाओं का आयोजन करना, निर्धारित पाठ्यक्रम को पूरा करना तथा परीक्षा का आयोजन करना आदि सभी भाषा-शिक्षण के सन्दर्भ में मात्र सहायक क्रियाएँ है।
  3. निर्धारित पाठ्यक्रम को पूरा करना
    Incorrect.
  4. परीक्षा का आयोजन करना
    Incorrect.

26. सतत आकलन का उद्देश्य यह जानना है कि
  1. बच्चे कैस सीखत हैं?
    Correct! सतत आकलन का उद्देश्य यह जानना है कि बच्चों ने कितना सीखा है अर्थात कक्षा अधिगम तथा शिक्षण विधियों द्वारा पढ़ाय गये पाठय सामग्री का बच्चे कितना सीखते हैं।
  2. बच्चे क्यों नही सीखते?
    Incorrect.
  3. बच्चों ने कितना सीखा है?
    Incorrect.
  4. बच्चों ने क्या सीखा है?
    Incorrect.

27. जब शिक्षिका पूछती है कि "हम भी सफल होंगे- इस वाक्य में 'भी' लगने से अर्थ में क्या अन्तर आता है?", तो इसका आशय है कि शिक्षिका बच्चों को -
  1. अवलोकन क्षमता के अवसर देना चाहती है
    Incorrect.
  2. भाषा की बारीकियाँ समझाना चाहती है
    Incorrect.
  3. व्याकरण सिखाना चाहती है
    Incorrect.
  4. परीक्षा के लिए तैयार करना चाहती है
    Correct! जब कोई शिक्षक किसी वाक्य में 'भी' 'ही' 'तो' जैसे अनेक अनुपात शब्दों के बारे में अर्थान्तर करती है तो वह भाषा की बारीकियों को समझाना चाहती है।

28. हिन्दी भाषा के शिक्षक के रूप में आपके लिए सबसे कम महत्वपूर्ण है -
  1. भाषा प्रयोग की क्षमता का विकास
    Incorrect.
  2. व्याकरणिक नियमों की जानकारी
    Incorrect.
  3. भाषा-कौशलों का ज्ञान
    Incorrect.
  4. संवैधानिक मूल्यों की जानकारी
    Correct! हिन्दी भाषा के शिक्षक के रूप में भाषा प्रयोग की क्षमता का विकास, व्याकरणिक नियमों की जानकारी तथा भाषा कौशलों का ज्ञान सर्वाधिक महत्वपूर्ण है जबकि संवैधानिक मूल्यों की जानकारी सबसे कम महत्वपूर्ण है।

29. साहित्य की किस विधा के शिक्षण में सस्वर पठन सर्वाधिक अपेक्षित है?
  1. आत्मकथा
    Incorrect.
  2. संस्मरण
    Incorrect.
  3. एकांकी
    Correct! साहित्य में एकांकी विद्या के शिक्षण में सस्वर पठन सर्वाधिक अपेक्षित है। क्योंकि एकांकी में कई पात्र होते हैं और प्रत्येक पात्र का भिन्न-भिन्न किरदार होता है उन किरदारों को सस्वर पठन विधि द्वारा सर्वाधिक उपयुक्त तरीके से व्यक्त किया जा सकता है।
  4. जीवनी
    Incorrect.

30. उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा में अभिव्यक्ति परखने के लिए आप किस प्रश्न को सर्वाधिक महत्वपूर्ण समझते हैं?
  1. 'लोकगीत संस्कृति के परिचायक होते हैं' इस कथन पर विचार व्यक्त कीजिए।
    Incorrect.
  2. 'आँखों पर पर्दा पड़ना' मुहावरे का वाक्य में प्रयोग
    Correct! उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा में विद्यार्थी की अभिव्यक्ति को परखने के लिए आप लोकोक्तियाँ एवं मुहावरों का प्रयोग सर्वाधिक महत्वपूर्ण होते हैं। इन प्रयोगों से विद्यार्थी की भाषा पर पकड़ का पता चलता है।
  3. सना ने पार्क को क्यों घेर लिया था?
    Incorrect.
  4. लेखक ने ऐसा क्यों कहा कि ताजा बर्फ धोखा देने वाला है?
    Incorrect.

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