Environmental-Science(पर्यावरण अध्ययन)

Quiz-22

(Class - 1-5)


Quiz $\newcommand{\ones}{\mathbf 1}$

Environmental Science

1. भोरोत्तोलकों को प्रायः ज़्यादा मांसपेशियों और बॉडी मास बनाने की आवश्यकता होती है। इस उद्देश्य के लिए, उन्हें ऐसा आहार लेने की आवश्यकता है जो से भरपूर है।
  1. कार्बोहाइड्रेट
    Incorrect.
  2. वसा
    Incorrect.
  3. विटामिन
    Incorrect.
  4. प्रोटीन
    Correct! भारोत्तोलक को प्रायः ज्यादा मांसपेशियों और बॉडी मास बनाने की आवश्यकता होती है इसके लिए उन्हे ऐसे आहारों का सेवन करना चाहिए जो प्रोटीन से भरपूर हो।

2. रेखा की माँ ................................. के लिए रोजाना तालाब से लाए पानी में फिटकरी डालती है।
  1. हल्के निलंबित अपद्रव्यों को अवसादित करने
    Correct! रेखा की माँ तालाब से लाये पानी में फिटकरी इसलिए डालती है ताकि जिससे तालाब के पानी में जो अपद्रव्य है वो उस फिटकरी से हट जाये।
  2. कठोर जल को मृदु जल में परिवर्तित करने
    Incorrect.
  3. पानी में मौजूद रोगाणुओं को खत्म करने
    Incorrect.
  4. पानी का रंग रहित करने
    Incorrect.

3. खाद्य श्रृंखला की संकल्पना को पढ़ाने में विद्यार्थियों की अधिकतम भागीदारी के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण व्यूह-रचना सबसे प्रभावी होगी?
  1. श्यामपट्ट पर लिखी विभिन्न खाद्य-शृंखलाओं के सभी को देखकर लिखने के लिए विद्यार्थियों से कहना
    Correct! खाद्य शृंखला की संकल्पना को पढ़ाने में विद्यार्थियों की अधिकतम भागीदारी के लिए शिक्षार्थियों के लिए जीवों के प्ले कार्ड बनाना और शिक्षार्थियों के समूह के समूह को विभिन्न खाद्य-श्रृंखला को सोचते हुए उन्हें व्यवस्थित करने के लिए कहना सबसे प्रभावी होगा।
  2. जीवों के प्ले-कार्ड बनाना और विद्यार्थियों के समूह को खाद्य-शृखलाओं को सोचते हुए उन्हें व्यवस्थित के लिए कहना
    Incorrect.
  3. विभिन्न आवाओं में चलने वाली संभावित खाद्य-शृंखलाओं खोज करने के लिए विद्यार्थियों को कहना
    Incorrect.
  4. विद्यार्थियों को इंटरनेट से सम्बन्धित जानकारी एकत्रित के लिए कहना
    Incorrect.

4. रेत और नमक के मिश्रण को पृथक करने के लिए प्रक्रियाओं के निम्नलिखित चार क्रमों में से किसका उपयोग किया जाना चाहिए?
  1. वाष्पन, अवसादन, निस्तारण, निस्यंदन
    Incorrect.
  2. निस्तारण, अवसादन, वाष्पन, निस्यंदन
    Incorrect.
  3. अवसादन, निस्तारण, निस्यंदन, वाष्पन
    Incorrect.
  4. निस्यंदन, निस्तारण वाष्पन, अवसादन
    Correct! रेत और नमक के मिश्रण को पृथक करने के लिए प्रक्रियाओं के चार क्रमों का प्रयोग किया जाता है जो निम्नलिखित है- निस्यंदन, निस्तारण, वाष्पन, अवसादन।

5. एक विज्ञान शिक्षक 'श्वसन' प्रकरण पढ़ने के बाद परीक्षा का आयोजन करती है और यह देखती है कि अधिकांश विद्यार्थी श्वसन और साँस लेने के बीच अन्तर को नहीं समझते हैं। यह किसके कारण हो सकता है?
  1. यह उनकी कक्षा अध्यापक नहीं है
    Incorrect.
  2. विद्यार्थी प्रश्न को सही तरीके से नहीं समझ सके
    Incorrect.
  3. शिक्षिका की कक्षा में प्रायः बहुत अनुशासनहीनता रहती है
    Incorrect.
  4. वह कक्षा में प्रभावी तरीके से सम्बन्धित संकल्पना को नहीं कर सकी
    Correct! शिक्षार्थी श्वसन एवं साँस लेने के बीच के अन्तर को नहीं समझ पाये क्योंकि शिक्षिका कक्षा में प्रभावी तरीके से सम्बन्धित संकल्पना को व्याख्यायित नहीं कर सकी।

6. निम्नलिखित में से भोजन बनाने का कौन-सा तरीका अच्छा है?
  1. सब्जियों को काटना और तब उन्हें चलते पानी में धोना
    Incorrect.
  2. सब्जियों को काटने और पकाने से पहले उन्हें कुछ समय लिए धूप में रखना
    Incorrect.
  3. बैक्टीरिया नष्ट करने के लिए सब्जियों को गहरा तलते हुए पकाना
    Incorrect.
  4. सब्जियों को अच्छी तरह से धोना और फिर काटना
    Correct! भोजन बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि सबसे पहले सब्जी को अच्छी तरह धो ले फिर उसके बाद उसे काटे ।

7. पर्यावरण अध्ययन की शिक्षिका 'वायु' प्रकरण को पढ़ते समय यह प्रदर्शित करना चाहती है कि वायु में भार होता है और वह जगह घेरती है। उसकी सहयोगी इस उद्देश्य के लिए उसे निम्नलिखित चार भिन्न गतिविधियाँ सुझाते है-

(A) खाली उल्टा बीकर पानी की सतह के ऊपर रखें और उस नीचे डालें
(B) स्ट्रॉ. के माध्यम से जूस को खींचना
(C) गुब्बारे में हवा भरना
(D) दो भरे हुए गुब्बारे एक छड़ से बाँधे तथा साम्यावस्था में ले आएँ। तब किसी एक गुब्बारे को फोड़ दें।

उपयुक्त गतिविधियों में से कौन-सी गतिविधियाँ वांछनीय परिणामों को प्रदर्शित करेंगी?
  1. A और D
    Correct! (a) A और D
  2. B और D
    Incorrect.
  3. A और C
    Incorrect.
  4. A और B
    Incorrect.

8. 'वायु प्रदूषण' प्रकरण पढ़ाने के लिए चार अलग-अलग विज्ञान शिक्षक चार तरह की शिक्षण-पद्धतियों का प्रयोग करते हैं। निम्नलिखित में से कौन-सी पद्धति सबसे ज्यादा उचित है?
  1. विद्यार्थियों को 'वायु प्रदूषण पर वृत्तचित्र 'दिखाना।
    Incorrect.
  2. विद्यार्थियों से कहना कि वे दीपावली से पहले और बाद में के नमूने इकट्ठे करे और उनकी गुणवत्ता का करते हुये निष्कर्षों को सारणीकृत करें।
    Incorrect.
  3. विद्यार्थियों को पाठ्य-पुस्तक में से प्रकरण का सस्वर पठन के लिए कहना और संकल्पना/शब्दावली का अर्थ करना।
    Incorrect.
  4. प्रकरण पूरा करने के बाद अभ्यास में दिए गए सभी प्रश्नों उत्तर लिखवाना।
    Correct! 'वायु प्रदूषण प्रकरण पढ़ाने के लिए चार अलग अलग शिक्षक चार तरह की शिक्षण-पद्धतियों का प्रयोग करते है लेकिन सबसे अधिक उचित पद्धति यह होगी कि शिक्षार्थियों से कहना कि दीपावली से पहले के वाय के नमूने तथा उसके बाद के वायु के नमूने की आपस में तुलना करना।

9. एक शिक्षिका तनावग्रस्त बच्चे की पहचान कर सकती है जब बच्चा निम्नलिखित व्यवहार प्रदर्शित करता है
  1. पढ़ाई में पूर्ण एकाग्रता
    Incorrect.
  2. बहुत बात करना
    Incorrect.
  3. हाइपरएक्टिविटी (अतिसक्रियता)
    Incorrect.
  4. आक्रात्मक व्यवहार
    Correct! जब कोई बच्चा आक्रात्मक व्यवहार करता है तो वह तनाव से ग्रस्त होगा।

10. पानी के साथ प्रयोग करते हुए, ज्योति यह देखती है कि स्टील की खाली कटोरी पानी पर तैरती है लेकिन लोहे की एक छोटी कील डूब जाती है। इसे तथ्य द्वारा व्याखयित किया जा सकता है।
  1. स्टील की कटोरी पर लगने वाला बल उसके भार की में ज्यादा है जबकि लोहे की कील पर लगाम वाला उसके भार की में कम है।
    Correct! स्टील की कटोरी पानी में इसलिए तैरती है क्योंकि स्टील की कटोरी पर लगने वाला बल उसके भार की तुलना में ज्यादा है और लौह की कील इसलिए डूब जाती है, क्योंकि लोहे की कील पर लगने वाला बल उसके भार की तुलना में कम है।
  2. लोहे की कील पर लगने वाला बल उसके भार की तुलना ज्यादा है जबकि स्टील की कटोरी पर लगने वाला बल भार की तुलना में कम है
    Incorrect.
  3. लोहा पानी की तुलना में भारी है और स्टील पानी की में हल्का है
    Incorrect.
  4. लोहा पानी की तुलना में हल्का है और स्टील पानी की में भारी है।
    Incorrect.

11. निम्नलिखित में से जीवन-प्रक्रियाओं का कौन-सा यम पेड-पौधों और जीव-जन्तुओं दोनो में मिलता है।
  1. प्रजनन और भोजन बनाना
    Incorrect.
  2. प्रजनन और अंकुरण वृद्धि और अंकुरण
    Incorrect.
  3. वृद्धि और प्रजनन
    Correct! जीवन प्रक्रियाओं का वृद्धि और प्रजनन युग्म पेड़-पौधो और जीव-जन्तुओं दोनों से मिलता है।
  4. वृद्धि और भोजन बनाना
    Incorrect.

12. अंजलि की सहेली दाँतों में क्षय से बचने निम्नलिखित चार तरीके बताती है

(A) दिन में दो बार ब्रश करे
(B) इनेमिल कम न हो इसके लिए ब्रेसिज पहने
(C) मिठाई, चॉकलेट्स और कार्बन-डाइऑक्साइड युक्त पेय. पदार्थ न लें
(D) हर खाने के बाद कुल्ला करें

अंजलि को उपर्युक्त तरीकों में से किसका अनुकूलन करना चाहिए?
  1. C , D और A
    Correct! (a)C, D और A
  2. D, A और B
    Incorrect.
  3. A और C
    Incorrect.
  4. B, C और D
    Incorrect.

13. एक पब्लिक स्कूल में प्रत्येक कक्षा में लगभग दो से तीन बच्चे आवश्यकता वाले हैं। कुछ बच्चे शारीरिक या मानसिक रूप से विकलांग (बाधित) हैं। ये बच्चे अन्य बच्चों के साथ उसी कक्षा में एक साथ पढ़ते है। उपर्युक्त पब्लिक स्कूल निम्न में से किसका अनुपालन करता है?
  1. समावेशी शिक्षा
    Correct! उपयुक्त पब्लिक स्कूल समावेशी शिक्षा का अनुपालन करता है।
  2. समवयस्क शिक्षा
    Incorrect.
  3. प्रतिपूरक अधिगम
    Incorrect.
  4. सतत एवं व्यापक मूल्यांकन
    Incorrect.

14. ............................ के लिए मछलीघर (अक्वेरियम) में हवा वाला पम्प रखा जाता है।
  1. जलीय पौधों को अधिक कार्बन-डाई-आक्साइट उपलब्ध कराने
    Incorrect.
  2. अधिक ऑक्सीजन को पानी में घुलने देने
    Correct! मछलीघर (अक्वेरियम) में हवा वाला पम्प इसलिए रखा जाता है ताकि उसे अधिक ऑक्सीजन खेल सके।
  3. मछलीघर (अक्वेरियम) की शोभा बढ़ाने
    Incorrect.
  4. पानी को साफ करने
    Incorrect.

15. जब एक मछली को पहले से उबले, लेकिन कमरे के तापमान पर ठंडे किए गए पानी से भरे एक्वेरियम में डाला जाता है, तो वह मर जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मछली घर (एक्वेरियम) का पानी
  1. ऑक्सीजन रहित है
    Incorrect.
  2. मछली द्वारा पाने के योग्य नहीं है
    Incorrect.
  3. खनिज रहित है
    Correct! जलीय जीव अपने पोषण के लिए जल में पाये जान वाले खनिज पदार्थों पर निर्भर होते हैं। चूँकि जल को उबालने स उसके खनिज नष्ट हो जाते हैं। अतः ऐसे जल से युक्त एक्वेरियम में मछली मर जाती हैं।
  4. मछली के तैरने के योग्य नहीं है
    Incorrect.

16. निम्नलिखित में से कौन-सा चाँद की सतह की विशेषताओं के बारे में सबसे अच्छा वर्णन करता है?
  1. पानी नहीं, पर्याप्त हवा, उँचे पहाड
    Incorrect.
  2. पानी नहीं, गहरे गहर, उँचे पहाड़
    Correct! चाँद की सतह पर पानी नहीं गहरे गड्डे, ऊंचे पहाड है।
  3. हवा नहीं, गुरुत्व नही, पानी नहीं
    Incorrect.
  4. हवा नहीं, गुरुत्व नहीं, समतल सतह
    Incorrect.

17. आरती एक पोस्टर पर एक बीमारी की रोक सम्बन्धित निम्नलिखित सावधानियाँ पढ़ती है

(A) अपने आस-पास पानी को जमा न होने दें
(B) पानी के बर्तनों, कूलरों और टंकियों को साफ रखें
(C) यदि कुछ जगहों पर पानी इकट्ठा हो जाता है तो तेल का छिड़काव करें
(D) स्वयं के बचाव के लिए जाली का प्रयोग करें

पोस्टर का उद्देश्य है। ................................ के फैलने के बारे में जागरुकता पैदा करना।
  1. चेचक और मलेरिया
    Incorrect.
  2. डेंगू और आई फ्लू
    Incorrect.
  3. टाइफाइड और हैजा
    Incorrect.
  4. डेंगू और जापानी मस्तिष्क-ज्वर (Encephalitis)
    Correct! डेंगू और जापानी मस्तिष्क ज्वर (Encephalitis)

18. निम्नलिखित में से कौन-से शब्द-समूह आपस में निकटतम रूप से सम्बन्धित है?
  1. लौह, मलेरिया, अनीमिया, रक्त .
    Incorrect.
  2. लौह, हीमोग्लोबिन, एनीमिया, आंवला
    Correct! लौह, हीमोग्लोबिन, एनीमिया, आंवला एक ही समूह के निकटतम रूप है। क्योंकि हीमोग्लोबिन की कमी से एनीमिया रोग होता है और आंवला में आयरन अधिक पाया जाता है।
  3. मच्छर, डेंगू, लौह, गुड़
    Incorrect.
  4. मच्छर, मलेरिया, एनीमिया (रक्ताल्पता)
    Incorrect.

19. अभिभावक-शिक्षक अन्त:क्रियाओं को उपलब्ध कराने का मुख्य उद्देश्य है
  1. पुनर्बलन और सुधार के लिए बच्चे की योग्यताओं और के बारे में चर्चा करना
    Correct! अभिभावक-शिक्षक अतः क्रियाओं को उपलब्ध करान का मुख्य उद्देश्य यह है कि पुनर्बलन और सुधार के लिए बच्चे की योग्यताओं और कमजोरियों के बारे में चर्चा करना जिससे शिक्षार्थियों की कमजोरियों और योग्यता की जानकारी अभिभावक को हो सके और वह उसमें सुधार कर सके।
  2. एक-दूसरे के साथ सामाजिक सम्बन्ध विकसित करना
    Incorrect.
  3. एक-दूसरे की कमियों का उजागर करना
    Incorrect.
  4. विद्यालय में हो रहे क्रियाकलापों के बारे में जानकारी को करना
    Incorrect.

20. यह पढ़ाते समय कि कुछ समय के लिए खाद्य पदार्थो को किस तरह ताजा रखा जा सकता है, राधा अपनी कक्षा में निम्नलिखित अनेक तकनीकी की परिगणना करती है:

(A) उसे कटोरी में रखती है तथा कटोरी को एक खुले बतन में रख देती है जिसमें ठंडा पानी है
(B) उसे एक गीले कपड़े में लपेट देती है।
(C) उसे धूप में खुला फैला देती है
(D) उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटती है और अँधेरे में रख देती है। उपर्युक्त तकनीक 'B' के लिए वह निम्नलिखित किस खाद्य पदार्थ की ओर संकेत कर रही है?
  1. प्याज, लहसुन
    Incorrect.
  2. हरा धनिया
    Correct! हरा धनिया।
  3. काजू बर्फी
    Incorrect.
  4. पके हुए चावल
    Incorrect.

21. कक्षा पाँच के विद्यार्थियों को 'घर्षण' प्रकरण पढ़ते समय शिक्षिका यह समझाने के लिए अनेक उदाहरण देती है कि घर्षण हमारे लिए कई तरीकों से उपयोगी है। उसके द्वारा दिए गए निम्नलिखित उदाहरणों में से कौन सा गलत है?
  1. हमारे जूतों और ज़मीन के बीच होने वाले घर्षण के कारण हम चल पाते हैं
    Incorrect.
  2. ऊर्ध्वाधर रूप से ऊपर फेंकी गई वस्तु घर्षण के कारण हमारे पास ही वापस आती है।
    Correct! ऊर्ध्वाधर रूप से ऊपर फेंकी गई वस्तु घर्षण के कारण हमेशा हमारे पास ही वापस आती है यह गलत उदाहरण है लेकिन इसका कारण है कि वह वस्तु घर्षण के कारण नहीं नीचे आती बलकि गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से नीचे आती है।
  3. ब्रेक लगाने पर वाहन रुक जाता है
    Incorrect.
  4. पेन की नोक (tip) और पेपर के बीच होने वाला घर्षण कारण ही हम लिख पाते हैं
    Incorrect.

22. सभी बड़े शहर सड़कों पर भारी संख्या में वाहनों के कारण पर्यावरण प्रदूषण की समस्या का सामना कर रहे हैं। पर्यावरण संरक्षण के लिए शहर के लोग व्यक्तिगत रूप से के माध्यम से अपना सहयोग दे सकते हैं।
  1. आने-जाने के लिए सार्वजनिक यातायात व्यवस्था का प्रयोग करने
    Correct! बड़े शहरों में सड़कों पर भारी संख्या में वाहनों के कारण पर्यावरण प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है। पर्यावरण संरक्षण के लिए शहर के लोग व्यक्तिगत रूप से आने-जाने के लिए सार्वजनिक यातायात व्यवस्था का प्रयोग करने पर अपना सहयोग दे सकता है।
  2. अक्सर घर से बाहर जाने से बचने
    Incorrect.
  3. व्यक्तिगत वाहन, जैसे स्कूटर, कार आदि नहीं रखने
    Incorrect.
  4. पर्यावरण सुरक्षित सीमा के लिए व्यक्तिगत वाहन के इंजन नियमित रूप से जांच करवाने
    Incorrect.

23. कक्षा पाँच का समीर अक्सर समय पर पर्यावरण अध्ययन की शिक्षिका के पास दत्त-कार्य जमा नहीं कराता। इससे निबटने का सर्वोत्तम सुधारात्मक उपाय हो सकता है
  1. उसे खेल-कूद की कक्षा में जाने से रोकना
    Incorrect.
  2. अनियमितता के कारण पता करना और समीर को परामर्श देना
    Correct! समीर अक्सर समय पर पर्यावरण अध्ययन का दत्त कार्य शिक्षा के पास नहीं जमा करता तो इससे निपटने के लिए सबसे पहले उसे अनियमितता के कारण का पता करना होगा और उसे परामर्श देना होगा।
  3. उसकी अनियमितता के बारे में अभिभावकों के लिए एक लिखना
    Incorrect.
  4. इस बात के विषय में प्रधानाचार्य को सूचित करना
    Incorrect.

24. 'वायु हर जगह है' प्रकरण पर पढ़ाते समय एक शिक्षक विद्यार्थियों से निम्नलिखित प्रश्न पूछता है-

(A) क्या मृदा में वायु
(B) क्या पानी के अन्दर वायु है?
(C) क्या हमारे शरीर में वायु है?
(D) क्या हमारी हमारी हड्डियों में वायु है? शिक्षक शिक्षार्थियों में निम्नलिखित में से कौन-सा कौशल विकसित करने का प्रयास कर रहा है?
  1. चिंतन कौशल
    Incorrect.
  2. संवेगात्मक कौशल
    Incorrect.
  3. अवलोकन कौशल
    Correct! अवलोकन कौशल
  4. वर्गीकरण कौशल
    Incorrect.

25. एक कक्षा में औसत से कम वाले चार विद्यार्थी हैं। उन्हें अन्य विद्यार्थियों के समान लाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी व्यूह-रचना सबसे प्रभावी होगी?
  1. उनके अधिगम के कमज़ोर क्षेत्रों की पहचान करना और अनुसार सुधारात्मक उपाय उपलब्ध कराना
    Correct! यदि किसी कक्षा में औसत से कम अंक लाने वाले छात्र है तो उन्हें सभी छात्रों के बराबर लाने के लिए सबसे पहले यह पता करना होगा कि वह किस क्षेत्र में सबसे कमजोर है तथा फिर उन्हीं के अनुसार सुधारात्मक उपाय करने होंगे।
  2. यह सुनिश्चित करना कि वे नियमित रूप से विद्यालय आएँ
    Incorrect.
  3. उन्हें घर पर करने के लिए अतिरिक्त दत्त-कार्य देना
    Incorrect.
  4. उन्हें अगली पंक्ति में बैठाना और उनके काम का लगातार करना
    Incorrect.

26. एक सन्तुलित प्रश्न-पत्र बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों के क्रम में से कौन-सा सही तरीका है?
  1. डिज़ाइन तैयार करना, प्रश्न लिखना, अंक-योजना तैयार ब्लूप्रिंट से मिलान करना
    Incorrect.
  2. प्रश्न लिखना और उसका संपादन करना, डिजाइन से करना ब्लूप्रिंट (रूपरेखा) तैयार करना, अंक लिखना
    Incorrect.
  3. प्रश्न लिखना, ब्लूप्रिंट (रूपरेखा) तैयार करना, डिज़ाइन मिलान करना अंक-योजना लिखना
    Incorrect.
  4. डिज़ाइन तैयार करना, ब्लूप्रिंट तैयार करना, प्रश्न लिखना उनका संपादन करना, अंक-योजना लिखना
    Correct! सन्तुलित प्रश्न पत्र बनाने के लिए सबसे पहले उसका डिजाइन तैयार करना फिर ब्लूप्रिंट, प्रश्न लिखना और उनका संपादन करना और फिर अंक योजना बनाना।

27. एक कक्षा के अनुभाग 'अ' को 'पेट्रोलियम और कोयले के भंडारों में रिक्तिकरण' प्रकरण पढ़ाने के लिए 'मल्टीमीडिया कैप्सूल' का प्रयोग किया गया जबकि अनुभाग 'ब' को ग्रीन बोर्ड पर आरेख बनाते हुए पढ़ाया गया। बाद में यह पाया गया कि अनुभाग 'अ' के विद्यार्थियों ने एक बेहतर सीमा तक प्रकरण को समझ लिया। ऐसा होने का कारण यह हो सकता है कि
  1. बहु उपागम दैनिक जीवन-स्थितियों के अधिक नजदीक है
    Incorrect.
  2. मल्टीमीडिया सामग्रियों का प्रयोग अपेक्षाकृत अधिक है।
    Incorrect.
  3. दृश्य-श्रव्य सामग्रियाँ बेहतर संधारण के लिए सभी इंद्रियों शामिल करती हैं
    Correct! कक्षा के अनुभव 'अ' को पेट्रोलियम और कोयले के भंडारों में रिक्त करण' प्रकरण पढ़ाने के लिए 'मल्टीमीडिया कैप्सूल' का प्रयोग तथा 'ब' को ग्रीन बोर्ड पर आरेख बना कर पढ़ाया जाता है बाद में जब 'अ' और 'ब' समूहो के छात्रों की तुलना की तो पता चला कि 'अ' के छात्र अधिक अच्छी तरह तक प्रकरण को समझ लेते है इसका मुख्य कारण है कि दृश्य-श्रव्य सामग्रियाँ बेहतर सुधार के लिए सभी इंद्रियों को शामिल करती है।
  4. प्री बोर्ड एक अच्छी दृश्य सामग्री नहीं है
    Incorrect.

28. कक्षा मे 'पोषण' प्रकरण का परिचय अधिक प्रभावी तरीके से देने के लिए एक शिक्षक को
  1. विद्यार्थियों को अपने टिफिन बॉक्स खोलने और उसकी (भोजन) को देखने के लिए कहना चाहिए तथा में शिक्षक को व्याख्या करनी चाहिए
    Correct! शिक्षा में 'पोषण का प्रकरण का परिचय अधिक प्रभावी तरीके से देने के लिए शिक्षक विद्यार्थियों को अपने टिफिन बॉक्स खोलने और उसकी सामग्री को देखने को कहे तथा बाद में उसकी व्याख्या करें।
  2. पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न भोजन के उदाहरण देने चाहिए।
    Incorrect.
  3. श्यामपट्ट पर पाचन तंत्र का आरेख बनाना चाहिए
    Incorrect.
  4. मानव-दाँतों का प्रतिरूप दिखना चाहिए
    Incorrect.

29. शामिल करना (Engage) खोजबीन करना (Explore), व्याख्या करना (Explain), विस्तार देना (Elaborate), और मूल्यांकन करना (Evaluate), विज्ञान के प्रभावी शिक्षण से जुड़े पाँच महत्वपूर्ण 'Es' हैं।
अंकुरण के लिए आवश्यक स्थितियाँ की संकल्पना से जुड़े व्यावहारिक अनुभवों को विद्यार्थियों को उपलब्ध कराते समय एक विज्ञान शिक्षक उनसे निम्नलिखित गतिविधियाँ करने के लिए कहती है:

(a) बीजों को रातभर पानी में रखें और उन्हें सती गीले कपड़े में रखें।
(b) दो दिनों बाद बीजों का अवलोकन करें और आए परिवर्तनों को रिकार्ड करें।
(c) पुस्तक पढ़े और दिए गए कार्य-पत्रक (Worksheet) का काम करें। शिक्षक द्वारा दी गई उपर्युक्त गतिविधियों में इन पाँच में से कौन-से शामिल नहीं होते?
  1. Explain और Elaborate
    Incorrect.
  2. Explore और Evaluate
    Incorrect.
  3. Engage और Explore
    Correct! Engage और Explore
  4. Engage और Evaluate
    Incorrect.

30. भारत में समृद्ध वनस्पतिजात और प्राणिजात के बारे में पढ़ाने के बाद, विद्यालय द्वारा प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को रणथंभोर राष्ट्रीय उद्यान ले जाया जाता है। यह ................................. में विद्यार्थियों की सहायता करेगा।
  1. कक्षीय अधिगम की वास्तविक जीवन-स्थितियों के साथ जोड़ने
    Correct! कक्षीय अधिगम को वास्तविक जीवन स्थितियों के साथ जोड़ने।
  2. पर्यावरण संरक्षण के लिए कौशलों के विकास
    Incorrect.
  3. बाहरी भ्रमण में दोस्तों के साथ मज़ा लेने
    Incorrect.
  4. प्रकृति के प्रति सम्मान विकसित करने
    Incorrect.

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