बाल-विकास एवं शिक्षाशास्त्र

Child Development & Pedagogy

Quiz - 19

(Class 6-8)
Quiz $\newcommand{\ones}{\mathbf 1}$

Child Development & Pedagogy

निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/ सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए।

1. एक शिक्षिका अपनी कक्षा में विविधता को संबोधित कर सकती है -
A. भिन्नताओं को स्वीकार करके और उसे महत्व देकर
B. बच्चों की सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का शिक्षा शास्त्रीय संसाधन के रूप में प्रयोग करके
C. विभिन्न अधिगम शैलियों को समायोजित करके
D. मानक निर्देश देकर और निष्पादन हेतु सर्वमान्य मानदण्ड निर्धारित करके
नीचे दिए गए कूट के आधार पर सही उत्तर चुनिए।
  1. A, B और C
    Correct! एक शिक्षिका अपनी कक्षा में विविधता को संबोधित कर सकती है यदि उसे वैयक्तिक भिन्नता की पूर्ण समझ हो क्योंकि प्रत्येक बालक की अपनी अलग मानसिक, शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, सांवेगिक भिन्नता व योग्यता होती है। अतः शिक्षिका को चाहिए कि वैयक्तिक भिन्नता को स्वीकार करे और उसे महत्व दे तथा बच्चों की सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का शिक्षा शास्त्रीय संसाधन के रूप में प्रयोग करे और विभिन्न अधिगम शैलियों को समायोजित करके शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को संचालित व सम्पादित करे।
  2. A, B,C और D
    Incorrect.
  3. A,B और D
    Incorrect.
  4. B,C और D
    Incorrect.

2. कोई शिक्षिका अपनी कक्षा में फर्नीचर की तीखी धार वाले किसानों को रुई से ढंका रखने को कहती है और 'छुओ तथा अनुभव करो' वाले सूचना-पट्टों का उपयोग करने को कहती है। वह किस वर्ग के विशेष शिक्षार्थियों की आवश्यकता पूर्ति करने का प्रयास कर रही है?
  1. सामाजिक रूप से वंचित शिक्षार्थी
    Incorrect.
  2. दृष्टि विकलांग शिक्षार्थी
    Correct! किसी भी वस्तु को छू कर उसके आकार, रूप, प्रकार के बारे में अनुभव करने या महसूस करने की दिव्य शक्ति दृष्टि बाधित विद्यार्थियों में ही पायी जाती है। अतः 'छुओ तथा अनुभव करा' वाले सूचना-पट्टो का उपयोग शिक्षा दृष्टि विकलांग शिक्षार्थी के लिए करती है।
  3. श्रवण विकलांग शिक्षार्थी
    Incorrect.
  4. सीख न सकने वाले शिक्षार्थी
    Incorrect.

3. प्रतिभाशाली बच्चों के लिए सबसे अच्छे शैक्षिक कार्यक्रम वे होते हैं जो
  1. उनके आक्रामक व्यवहार को नियंत्रित करते हैं
    Incorrect.
  2. उन्हें अधिगम के न्यूनतम मानकों तक काम करने को प्रेरित के लिए उपहारों और पुरस्कारों का उपयोग करते हैं।
    Incorrect.
  3. प्रत्यास्मरण के द्वारा ज्ञान की प्रवीणता पर बल देते हैं ।
    Incorrect.
  4. उनके चिंतन को प्रेरित कर उन्हें विविध विचारों में रहने के अवसर देते हैं
    Correct! प्रतिभाशाली बालक शारीरिक गठन, सामाजिक समायोजन, व्यक्तित्व के लक्षणों, विद्यालय उपलब्धि, खेल की सूचनाओं और सूचियों की बहुरूपता में सामान्य बालकों से बहुत श्रेष्ठ होते हैं। ऐसे बालकों को सामान्य शिक्षा के साथ-साथ ऐसी शिक्षा की व्यवस्था करनी चाहिए जो उनके चिंतन को प्रेरित कर उन्हें विविध विचारों में व्यस्त रहने के अवसर दे ताकि वे अपनी विशेष योग्यताओं के कारण अधिक ज्ञान का अर्जन कर सके।

4. विद्यालयों में विद्यार्थियों की असफलता के बारे में निम्नलिखित में से कौन-से कथन सही हैं?

A. विशेष जातियों और समुदायों से संबंधित विद्यार्थी असफल होते हैं क्योंकि उनमें योग्यता नहीं होती।
B. विद्यार्थी विद्यालयों में असफल होते हैं क्योंकि उन्हें अधिगम के लिए उपयुक्त पुरस्कार नहीं दिए जाते।
C. विद्यार्थी असफल होते हैं क्योंकि शिक्षण उस तरीके से नहीं किया जाता जो उनके लिए सार्थक हो।
D. विद्यार्थी असफल होते हैं क्योंकि विद्यालय व्यवस्था प्रत्येक विद्यार्थी की आवश्यकताओं और अभिरुचियों का ध्यान नहीं रखती।
  1. B और D
    Incorrect.
  2. A और B
    Correct! प्रत्येक बालक की अपनी विशेष प्रकार की योग्यता व क्षमता होती है जिसके आधार पर बालक का मानसिक व बौद्धिक विकास होता है तथा इसी आधार पर उनमें विशेष प्रकार की आवश्यकताओं का सृजन होता है जो उन्हें अन्य बालकों से |विशिष्टता प्रदान करती है। अतः जब विद्यालय द्वारा इस विभिन्नता को नजरअंदाज कर शिक्षण उस तरीके से नहीं किया जाता जो विद्यार्थियों के लिए सार्थक हो या विद्यालय व्यवस्था प्रत्येक विद्यार्थी की आवश्यकताओं और अभिरूचियों का ध्यान नहीं रखती तो विद्यार्थी असफल होते है जो शिक्षा में अपव्यय एवं अवरोधन का कारण बनता है।
  3. C और D
    Incorrect.
  4. B और C
    Incorrect.

5. दो विद्यार्थी एक ही अवतरण को पढ़ते हैं, फिर भी इसके बिलकुल भिन्न अर्थ लगाते हैं। उनके बारे में निम्नलिखित में से क्या सत्य है?
  1. संभव नहीं है, क्योंकि अधिगम का आशय अर्थ लगाना है।
    Incorrect.
  2. संभव नहीं है और विद्यार्थियों को उसे दुबारा पढ़ना चाहिए।
    Incorrect.
  3. संभव है, क्योंकि शिक्षक ने अवतरण को समझाया नहीं है।
    Incorrect.
  4. संभव है, क्योंकि व्यक्ति के अधिगम को विविध कारण विधियों से प्रभावित करते हैं।
    Correct! जब विद्यार्थी किसी नयी वस्तु का अधिगम करता है तो उस पर उसके पूर्व ज्ञान, मनोवृत्ति, समाज, संस्कृति, वातावरण, भाषा इत्यादि का प्रभाव पड़ता है। इसी कारण जब दो विद्यार्थी एक ही अवतरण को पढ़ते हैं फिर भी वे अपने मनोवृत्ति और परिवेश के आधार पर भिन्न अर्थ लगाते हैं।

6. राष्ट्रीय पाठ्यचा की रूपरेखा 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्वभाव में और है।
  1. सक्रिय; सरल
    Correct! राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार शिक्षण का उद्देश्य बच्चे के सीखने की सहज इच्छा और युक्तियों को समृद्ध करना होना चाहिए। इसके लिए प्रत्येक साधन का उपयोग इस प्रकार करना चाहिए कि बच्चा स्वयं सक्रिय होकर अधिगम करे तथा पाठ्यक्रम की रूपरेखा बच्चों के मनोनुकूल सहज व सरज हो।
  2. सक्रिय; सामाजिक
    Incorrect.
  3. निष्क्रिय; सरल
    Incorrect.
  4. निष्क्रिय; सामाजिक
    Incorrect.

7. विद्यार्थियों को स्वतंत्र रूप से चिंतन करने तथा प्रभावी शिक्षार्थी बनने में सक्षम बनाने हेतु शिक्षक के लिए यह महत्त्वपूर्ण है -
  1. एक संघटित तरीके से जानकारी को प्रस्तुत करना ताकि करने में सरल हो
    Correct! प्रभावी अधिगम तभी हो सकता है जब अधिगमकर्ता सक्रिय रूप से अधिगम प्रक्रिया में भाग ले तथा विषयवस्तु भी तार्किक एवं उसके पूर्व ज्ञान से सम्बन्धित हो। इसलिए यह आवश्यक है कि विद्यार्थी को स्वतंत्र रूप से चिंतन करने तथा प्रभावी शिक्षार्थी बनने में सक्षम बनाने हेतु शिक्षक विषयवस्तु को तार्किक एवं संघटित रूप से प्रस्तुत करे जिससे विद्यार्थी उस ज्ञान को अपने पूर्व ज्ञान से साहचर्य स्थापित कर अधिगम को सफल बनाये ।
  2. विद्यार्थियों के द्वारा प्राप्त की गई प्रत्येक सफलता के उन्हें पुरस्कार देना
    Incorrect.
  3. विद्यार्थियों को सिखाना कि किस प्रकार से अपने का अनुवीक्षण करें
    Incorrect.
  4. छोटी-छोटी इकाइयों या खंडों में जानकारी प्रदान करना
    Incorrect.

8. यदि कोई शिक्षिका चाहे कि उसके विद्यार्थी समस्या समाधान कौशल प्राप्त कर ले, तो विद्यार्थियों को ऐसे क्रिया-कलापों में लगाना चाहिए जिनमें हो -
  1. पूछना, तर्क करना और निर्णय लेना
    Correct! यदि कोई शिक्षक चाहे कि उसके विद्यार्थी समस्या समाधान कौशल प्राप्त कर ले तो उन्हें ऐसे अधिगम प्रक्रिया में लगाना चाहिए जिसमें वे सक्रिय रूप से भाग लेकर जैसे सवाल पूछना, तर्क करना, निर्णय लेना आदि गतिविधियों के द्वारा सीखे ताकि उनमें समस्या समाधान, सामाजिक, सामान्य ज्ञान, तर्क शक्ति आदि में प्रवीणता आ सके।
  2. बहुविकल्पी प्रश्नों वाले स्तरीकृत कार्यपत्रक
    Incorrect.
  3. प्रत्यास्मरण, करना और समझना
    Incorrect.
  4. ड्रिल और अभ्यास
    Incorrect.

9. कक्षा तक पहुँचने वाली बच्चों की भोली अवधारणाओं को जानना
  1. शिक्षक की योजना और शिक्षण में रुकावट बनता है
    Incorrect.
  2. शिक्षक के हौसले को पस्त कर देता है क्योंकि इससे कार्यभार बढ़ता है
    Incorrect.
  3. शिक्षक के किसी उद्देश्य की पूर्ति नहीं करता
    Incorrect.
  4. शिक्षक के लिए अपने शिक्षण को अधिक सार्थक बनाने योजना बनाने में सहायक होता है
    Correct! शिक्षक कक्षा में प्रस्तावना कौशल के माध्यम से बच्चों के पूर्व ज्ञान के बारे में जानकारी प्राप्त करता है तत्पश्चात् वह नये ज्ञान या पाठ्य वस्तु को बच्चों के पूर्व ज्ञान से जोड़ते हुए सार्थक रूप से प्रस्तुत करते हैं। अर्थात् बच्चों की भोली अवधारणाओं की जानकारी से शिक्षक शिक्षण को सार्थक तथा रोचक बना सकता है।

10. निम्नलिखित में से कौन-से तत्त्व अधिगम को प्रभावित करते हैं?

A. शिक्षार्थी की परिपक्वता
B. शिक्षार्थी का उत्प्रेरण
C. शिक्षण युक्तियाँ
D. शिक्षार्थी का शारीरिक और संवेगात्मक स्वास्थ्य
  1. A, B और C
    Incorrect.
  2. A,B,C और D
    Correct! अधिगम को प्रभावित करने वाले तत्व निम्नलिखित हैं - (1) शिक्षार्थी की परिपक्वता (2) शिक्षार्थी का उत्प्रेरण (3) शिक्षण की युक्तियाँ (4) शिक्षार्थी का शारीरिक और संवेगात्मक स्वास्थ्य अतः विकल्प (b) सही है।
  3. A और B
    Incorrect.
  4. A और C
    Incorrect.

11. सार्थक अधिगम है
  1. निजी अनुभवों से ज्ञान की संरचनाओं का सक्रिय निर्माण
    Correct! सार्थक व प्रभावी अधिगम वह है जिसमें बालक स्वयं सक्रिय होकर सीखता है। अतः निजी अनुभवों से ज्ञान की संरचनाओं का सक्रिय निर्माण ही सार्थक अधिगम है।
  2. उद्दीपक तथा उत्तर के बीच युग्मन तथा साहचर्य
    Incorrect.
  3. वयस्कों और अधिक सक्षम साथियों का अनुकरण
    Incorrect.
  4. दी गई सूचना का निष्क्रिय ग्रहण
    Incorrect.

12. विद्यार्थियों के प्रभावशाली अधिगम के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा, शिक्षक के प्रारंभिक कार्यों में से एक नहीं है?
  1. बच्चों को यह सिखाना कि वे अपने अधिगम प्रयासों कैसे देख और सुधार सकते हैं
    Incorrect.
  2. विद्यार्थियों को उपदेशात्मक विधि से सूचना प्रदान करना
    Incorrect.
  3. विद्यार्थियों की उन धारणाओं को जानना जिन्हें लेकर व में आते हैं
    Incorrect.
  4. विद्यार्थियों से उच्चतर स्तर के प्रश्नों के उत्तर की अपेक्षा करना
    Correct! विद्यार्थियों के प्रभावशाली अधिगम के लिए उनके पाठ्यक्रम से सम्बंधित प्रश्न पूछने चाहिए न की उचत्तर स्तर के या निम्नवत स्तर के प्रश्न पूछने चाहिए क्योंकि इससे विद्यार्थियों हीनता आती है जो शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को बाधित करने का प्रयास करती है।

13. विकास के सिद्धांतों के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गलत है? यह
  1. विकास एक परिमाणात्मक प्रक्रिया है जिसका ठीक-ठाक हो सकता है।
    Correct! विकास का अर्थ व्यापक है शारीरिक विकास के साथ साथ बौद्धिक, सामाजिक, संवेगात्मक, नैतिक आदि विकास भी होता है। विकास के परिवर्तनों को सिर्फ अवलोकित किया जा सकता है जैसे आंतरिक परिवर्तनों एवं योग्यताओं को केवल अवलोकित किया जा सकता है इसका मापन नहीं किया जा सकता है। क्योंकि विकास गुणात्मक परिवर्तन है न कि मात्रात्मक या परिमाणात्मक।
  2. विकास परिपक्वन और अधिगम पर आधारित होता है।
    Incorrect.
  3. विकास वंशानुगतता और वातावरण के बीच सतत से होता है।
    Incorrect.
  4. प्रत्येक बच्चा विकास के चरणों से गुजरता है फिर भी में वैयक्तिक भिन्नताएँ बहुत होती हैं।
    Incorrect.

14. ............................ तथा .............................. की विशिष्ट अन्योन्यक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्कर्षों के रूप में हो सकता है।
  1. खोज; पोषण
    Incorrect.
  2. चुनौतियां; सीमाएँ
    Incorrect.
  3. वंशानुक्रम; पर्यावरण
    Correct! बालक के सम्पूर्ण व्यवहार की सृष्टि वंशानुक्रम और वातावरण की अंतः क्रिया द्वारा होती है। मोर्स एवं विंगो का मत है| "मानव व्यवहार की प्रत्येक विशेषता वंशानुक्रम और वातावरण की अन्योन्यक्रिया का फल है।" इसलिए वंशानुक्रम तथा पर्यावरण की विशिष्ट अन्योन्यक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्कर्षों के रूप में हो सकता है।
  4. स्थिरता; परिवर्तन
    Incorrect.

15. विद्यालय और समाजीकरण के बारे में निम्नलिखित में से क्या सत्य है?
  1. विद्यालय समाजीकरण का पहला मुख्य कारक है।
    Incorrect.
  2. विद्यालय समाजीकरण का एक महत्वपूर्ण कारक है।
    Correct! विद्यालय सामाजीकरण का एक महत्वपूर्ण कारक है| क्योंकि बालक जब विद्यालय जाना प्रारम्भ करता है तो वहाँ वह सामाजिक कार्यों में भाग लेना, नये मित्र बनाना आदि सीखता है। धीरे-धीरे वह किसी न किसी टोली का सदस्य बन जाता है जो बालक में अनेक सामाजिक गुणों का विकास करती है।
  3. समाजीकरण में विद्यालय की कोई भूमिका नहीं होती।
    Incorrect.
  4. समाजीकरण में विद्यालय की बहुत थोड़ी भूमिका होती है।
    Incorrect.

16. जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के बारे में निम्नलिखित कथनों में से सही कथन कौन-सा है?
  1. बच्चों के सांस्कृतिक आधार के अनुसार इन चरणों का बदला जा सकता है।
    Incorrect.
  2. पियाजे का तर्क है कि संज्ञानात्मक विकास, चरणों में बढ़ने की अपेक्षा निरंतर होता है।
    Incorrect.
  3. पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास के पाँच स्पष्ट चरण किए हैं।
    Incorrect.
  4. किसी चरण को छोड़ा नहीं जा सकता क्योंकि ये चरण है।
    Correct! पियाजे ने कहा है कि यह आवश्यक नहीं है कि सभी बच्चों में विकासात्मक चरण एक ही समय पर दिखाई पड़े, परन्तु यह निश्चित है कि सभी बच्चों को विकास के सभी चरणों से गुजरना पड़ता है। अर्थात् संज्ञानात्मक विकास के किसी चरण को छोड़ा नहीं जा सकता क्योंकि ये सभी चरण निश्चित व स्थिर है।

17. जीन पियाजे के द्वारा प्रस्तुत 'संरक्षण' के प्रत्यय से तात्पर्य है कि
  1. दूसरों के परिदृश्य को ध्यान में रखना एक महत्त्वपूर्ण क्षमता है।
    Incorrect.
  2. वन्यजीवन और वनों का संरक्षण बहुत महत्वपूर्ण है
    Incorrect.
  3. कुछ भौतिक गुणधर्म वही रहते हैं चाहे बाहरी आकृतियाँ जाएँ
    Correct! जीन पियाजे द्वारा प्रस्तुत संज्ञानात्मक विकास की चार अवस्थाओं में से तीसरी अवस्था मूर्त संक्रिया अवस्था है। इस अवस्था के दौरान बालक तीन गुणात्मक मानसिक योग्यताओं में पर्याप्त निपुणता हासिल कर लेता है। ये योग्यताएँ हैं- विचारों की विलोमीयता, संरक्षण तथा क्रमबद्धता, पूर्ण-अंश सम्प्रत्यय का उपयोग। संरक्षण सम्प्रत्यय के अंतर्गत बालक यह समझने लगता है। कि किसी भी भौतिक वस्तु की आकृति बदल देने पर भी उनके मूल गुणों में कोई परिवर्तन नहीं होता है।
  4. परिकल्पना पर विधिवत् परीक्षण से सही निष्कर्ष पर जा सकता है।
    Incorrect.

18. बच्चों को अपने अध्ययन में प्रयास करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षकों को.... की आवश्यकता होती है।
  1. बच्चे को नियंत्रण में रखने
    Incorrect.
  2. अन्य बच्चों के साथ तुलना करने
    Incorrect.
  3. बच्चे को प्रेरित करने
    Correct! अब्राहम मैस्लो के अनुसार कार्य करने के लिए अभिप्रेरणा की अनिवार्यतः आवश्यकता है अतः बच्चों को अपने अध्ययन में प्रयास करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए बच्चों को प्रेरित करने की आवश्यकता होती है।
  4. बच्चे को डाँटने
    Incorrect.

19. लेव वाइगोत्स्की के अनुसार
  1. बच्चे भाषा अर्जन की एक यक्ति से कोई भाषा सीखते हैं।
    Incorrect.
  2. वयस्कों और साथियों से अन्योन्यक्रिया करने का भाषा विकास में कोई प्रभाव नहीं पड़ता
    Incorrect.
  3. भाषिक विकास मानव चिंतन के स्वभाव को बदल देता है
    Correct! वायगोत्सकी के अनुसार भाषा समाज द्वारा दिया गया प्रमुख सांकेतिक उपकरण है जो कि बालक के विकास में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। क्योंकि भाषा का विकास मानव चिंतन के स्वभाव को बदल देता है।
  4. भाषिक विकास में संस्कृति की भूमिका बहुत कम होती है
    Incorrect.

20. लॉरेंस कोलबर्ग के नैतिक तर्क के सिद्धांत की अनेक बातों के लिए आलोचना की जाती है। इस आलोचना के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
  1. कोलबर्ग ने अपने अध्ययन को मूलतः पुरुषों के नमूनों आधृत रखा है।
    Incorrect.
  2. कोलबर्ग ने नैतिक तर्क के प्रत्येक सोपान के लिए उत्तर नहीं दिया है।
    Incorrect.
  3. अपनी सैद्धांतिक रूपरेखा पर पहुँचने के लिए कोलबर्ग पियाजे के सिद्धांतों को दोहराया है।
    Correct! लारेंस कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धान्त की कई विसंगतियों को लेकर आलोचना की जाती है। इसी में से एक यह भी है कि इन्होंने पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धान्त को ही दोहरा दिया है।
  4. कोलबर्ग का सिद्धांत बच्चों के प्रत्यउत्तरों पर ध्यान नहीं करता।
    Incorrect.

21. निम्नलिखित में से कौन-सा अधिगम के आकलन को उजागर करता है?
  1. शिक्षक किसी विद्यार्थी के निष्पादन का आकलन दूसरों निष्पादन की तुलना में करता है।
    Incorrect.
  2. शिक्षक विद्यार्थियों की चिंतन प्रक्रियाओं पर ध्यान देने अलावा उनकी अवधारणात्मक समझ का भी करता है।
    Correct! अधिगम के आकलन के माध्यम से विद्यार्थियों में अधिगम के मूल्य को स्वीकार करने व उसके किसी विशेष मूल्य के प्रति अधिक लगाव या अभिरूचि प्रकट करते हुए उसके पालन के लिए वचनबद्ध होने की योजना को विकसित करने का प्रयास |किया जाता है। इसलिए शिक्षक विद्यार्थियों की चिंतन प्रक्रियाओं पर ध्यान देने के अलावा उनकी अवधारणात्मक समझ का भी आकलन करता है।
  3. शिक्षक 'मानक' उत्तरों से विद्यार्थियों के उत्तरों की तुलना उनका आकलन करता है।
    Incorrect.
  4. शिक्षक पाठ्य-पुस्तकों में दी गई जानकारी के आधार विद्यार्थियों का आकलन करता है।
    Incorrect.

22. बाल केंद्रित' शिक्षा-शास्त्र का अर्थ है
  1. कक्षा में सारी बातें सीखने के लिए शिक्षक का आगे होना
    Incorrect.
  2. शिक्षक द्वारा बच्चों को आदेश देना कि क्या किया चाहिए
    Incorrect.
  3. बच्चों के अनुभवों और उनकी आवाज को प्रमुखता देना
    Correct! बाल केंद्रित शिक्षा का अर्थ जिसमें बालक के रूचि योग्यता, अनुभवों आदि को महत्व दिया जाता है। इसकी संकल्पना रूसो ने की थी।
  4. निर्धारित सूचना का अनुसरण करने में बच्चों को सक्षम बनाना
    Incorrect.

23. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन भाषा और विचार के बारे में पियाजे और वाइगोत्स्की के दृष्टिकोण का सही वर्णन करता है?
  1. दोनों भाषा को बच्चे के विचारों से जन्म लेती हुई मानते हैं।
    Incorrect.
  2. वाइगोत्स्की के अनुसार पहले विचार जन्म लेता है और के अनुसार भाषा का विचार पर भारी प्रभाव है।
    Incorrect.
  3. पियाजे के अनुसार पहले विचार जन्म लेता है और के अनुसार भाषा का विचार पर भारी प्रभाव है।
    Incorrect.
  4. दोनों मानते हैं कि बच्चे की भाषा से विचार जन्म लेते हैं।
    Correct! पियाजे तथा वाइगोत्स्की के अनुसार बच्चे की भाषा से विचार जन्म लेते हैं, इनका मत है कि, छोटे बच्चों द्वारा भाषा का उपयोग सिर्फ सामाजिक संचार के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि इसका उपयोग वे लोग अपने व्यवहार को नियोजित एवं निर्देशित करने के लिए करते हैं।

24. विद्यालय-यात्रा पर जाने के लिए पोती को अपने पिता से बहस करते हुए देखकर दादी कहती है, "तुम अच्छी लड़की की तरह आज्ञाकारी क्यों नहीं हो? तुम लड़कों की तरह व्यवहार करोगी तो तुमसे कौन शादी करेगी?" यह कथन निम्नलिखित में से किसको प्रतिबिम्बित करता है?
  1. बच्चों के पालन-पोषण में परिवार की कठिनाइयाँ
    Incorrect.
  2. लिंग समरूपता
    Incorrect.
  3. लड़कियों और लड़कों के स्वभाव के बारे में रूढ़िबद्ध वारणा
    Correct! प्रश्न में दिये गये उदाहरण से यह स्पष्ट है कि लड़कियाँ और लड़कों के स्वभाव के बारे में रूढ़िबद्ध धारणा है।
  4. लड़की के लिंग की गलत पहचान
    Incorrect.

25. आकलन के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन-से कथन सही हैं?

A. आकलन से विद्यार्थियों को यह सहायता मिलनी चाहिए कि वे शक्तियों और रिक्तियों को देख सकें और शिक्षक तद्नुसार उन्हें ठीक कर सकें।
B. आकलन तभी सार्थक होता है जब विद्यार्थियों का तुलनात्मक मूल्यांकन भी हो।
C. आकलन केवल स्मरणशक्ति का ही नहीं बोधन और अनुप्रयोग का भी होना चाहिए।
D. आकलन तब तक उद्देश्यपूर्ण नहीं हो सकता जब तक उससे भय हो और चिंता का संचार न हो।
  1. A और C
    Correct! आकलन एक संवादात्मक तथा रचनात्मक प्रक्रिया है, जिसके द्वारा शिक्षक को यह ज्ञात होता है कि विद्यार्थी का उचित अधिगम हो रहा है अथव नहीं। अर्थात आकलन से शिक्षक, विद्यार्थियों के शक्तियों, कमियों को देखकर तदनुसार उनका मार्गदर्शन कर सके। इसलिए आलकन केवल स्मरणशक्ति का ही नही बोधन और अनुप्रयोग का भी होना चाहिए।
  2. B और C
    Incorrect.
  3. A और B
    Incorrect.
  4. B and D
    Incorrect.

26. शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के अनुसार विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ना चाहिए
  1. व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों में जो उन्हें जीवन कौशलों लिए तैयार करेंगे
    Incorrect.
  2. घर पर माता-पिता और देखभाल करने वालों के साथ उन्हें आवश्यक सहायता उपलब्ध कराएं
    Incorrect.
  3. खासतौर पर उन्हीं के लिए बनाए गए विशेष विद्यालयों में
    Incorrect.
  4. समावेशी शिक्षा व्यवस्था में इस प्रावधान के साथ कि व्यक्तिगत आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके
    Correct! शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 यह उपबन्ध करता है कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को उनकी आवश्यकता के अनुसार शिक्षा प्रदान की जाय ताकि वे अपना सम्पूर्ण विकास करते हुए समावेशी शिक्षा के लक्ष्यों को प्राप्त करने में अपना योगदान दे सके।

27. जिस कक्षाकक्ष में विविध पृष्ठभूमि से विद्यार्थी आते हों, वहाँ एक प्रभावी शिक्षक
  1. समान आर्थिक पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों का समूह और उन्हें एक साथ रखेगा
    Incorrect.
  2. वंचित पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को कठिन परिश्रम करने लिए कहेगा ताकि वे अपने साथियों के बराबर पहुँच सके
    Incorrect.
  3. समूह में वैयक्तिक भिन्नता को बताने के लिए उनकी जानकारी पर ध्यान देगा
    Incorrect.
  4. सांस्कृतिक जानकारी की अनदेखी करेगा और एक तरीके से अपने सभी विद्यार्थियों के साथ करेगा।
    Correct! हम जानते हैं कि किसी भी कक्षा में विविध पृष्ठभूमि से विद्यार्थी आते हैं। ऐसी परिस्थिति में शिक्षक विद्यालय की एक निश्चित परिपाटी के अनुसार शिक्षण कार्य करता है, जिसमें कुछ ऐसी चीजों जैसे- सांस्कृतिक, सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि आदि की अनदेखी कर, जो छात्रो में हिन्दी या अहम की भावना पैदा करती है, एक ऐसे सार्वभौम तरीके से शिक्षण प्रक्रिया का संचालन करता है जो सभी बच्चों के लिए सुलभ व सर्वमान्य होती है।

28. निम्नलिखित में से किस एक जोड़े का मिलान ठीक हुआ है?
  1. दंड देना और आज्ञापालन अभिविन्यास-नियम तय नहीं किंतु समाज के हित में बदले जा सकते हैं
    Incorrect.
  2. सामाजिक संविदा अभिविन्यास-किसी कार्य के भौतिक निर्धारित करते हैं कि वह अच्छा है या बुरा
    Correct! किसी भी समाज का एक निश्चित मानदण्ड होता है। जिससे उसके सभी कार्य निर्देशित व संचालित होते है। समाज उन्हीं कार्यों को अच्छा मनता है जो उसके मानदण्डों पर खरा उतरता है। इसलिये सामाजिक संविदा अभिविन्यास किसी कार्य के भौतिक परिणाम निर्धारित करते है कि वह अच्छा है या बुरा।
  3. अच्छा लड़का व अच्छी लड़की अभिविन्यास-अच्छा कोई स्वीकृति प्राप्त करता है।
    Incorrect.
  4. नियम और आदेश अभिविन्यास-मानवाधिकारों के मूल्य आधार पर नैतिक सिद्धांत स्वयं चुने जाते हैं
    Incorrect.

29. संज्ञान और संवेग के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा कथन सही है ?
  1. संवेग संज्ञान को प्रभावित करते हैं किंतु संज्ञान संवेगों प्रभावित नहीं करता।
    Incorrect.
  2. संज्ञान और संवेग परस्पर जुड़े हैं और एक-दूसरे को करते हैं।
    Correct! मनुष्य शैशवावस्था से ही संवेगात्मक क्रियाएँ करने लगता है। जैसे-जैसे उसका विकास होता जाता है और उसमें संज्ञानात्मक समझ विकसित होती जाती है वैसे-वैसे वह संवेगात्मक क्रियाओं में शोधन व नियंत्रण करने लगता है। इसी प्रकार संज्ञानात्मक विकास को संवेग भी प्रभावित करते है। अतः स्पष्ट है। कि संज्ञान एवं संवेग परस्पर जुड़े हुए है तथा एक दूसरे को प्रभावित भी करते हैं।
  3. संज्ञान और संवेग एक-दूसरे से स्वतंत्र प्रक्रिया हैं।
    Incorrect.
  4. संज्ञान संवेगों को प्रभावित करता है किंतु संवेग संज्ञान प्रभावित नहीं करता।
    Incorrect.

30. विविध शिक्षार्थियों वाली एक समावेशी कक्षा में सहयोगी अधिगम और समवयस्कों से सीखना
  1. कार्यान्वित नहीं किया जाना चाहिए और विद्यार्थियों को के अनुसार अलग-अलग किया जाना चाहिए
    Incorrect.
  2. केवल कभी-कभी ही प्रयोग किया जाना चाहिए क्योंकि सहपाठियों से तुलना को बढ़ावा देता है
    Incorrect.
  3. सक्रिय रूप से निरुत्साहित किया जाना चाहिए और को बढ़ावा देना चाहिए
    Incorrect.
  4. सक्रिय रूप से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए जिससे की स्वीकार्यता बढ़े
    Correct! विविध शिक्षार्थियों वाली एक समावेशी कक्षा में सहयोगी अधिगम और समवयस्कों से सीखना सक्रिय रूप से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जिससे समवयस्कों की स्वीकार्यता बढ़े।

Axact

Currentjosh

We welcome you all on our education platform currentjosh.in. Here we share study materials all free and contents related to education to help each student personally. Our team members efforts a lot to provide quality and useful selected information for particular subjects and particular topics. Stay in touch with us and with our members who works for this welfare education system and get useful and best study material to get selected.

Post A Comment:

0 comments: