बाल-विकास एवं शिक्षाशास्त्र

Child Development & Pedagogy

Quiz - 18

(Class 6-8)

Quiz $\newcommand{\ones}{\mathbf 1}$

Child Development & Pedagogy

निर्देशः सबसे उचित विकल्प चुनकर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

1. एक समावेशी कक्षा में किसी शिक्षक की सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका है :
  1. यह सुनिश्चित करना कि शिक्षिका कक्षा को मानक निर्देश रही है।
    Incorrect.
  2. बच्चे के माता-पिता के व्यवसाय को जानना ताकि प्रत्येक बच्चे के भावी व्यवसाय को जान सके।
    Incorrect.
  3. सुनिश्चित करना कि प्रत्येक बच्चे को अपनी संभावना को करने का अवसर मिले।
    Correct! समावेशी कक्षा वह होती है जिसमें सभी प्रकार के योग्यता वाले विद्यार्थी एक साथ एक ही कक्षा में बैठ कर शिक्षा ग्रहण करते है। इसमें शिक्षक की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका यह होती है कि उसे यह सुनिश्चित करना कि सभी विद्यार्थियों को उनकी योग्यता के अनुसार अवसर दिया जाए।
  4. कक्षा के लिए ऐसी योजना बनाना कि प्रत्येक बच्चा गति से आगे बढ़े।
    Incorrect.

2. अपनी कक्षा के बच्चों को उनकी अपनी अवधारणाओं को बदलने में आप किस प्रकार सहायता करेंगे?
  1. बच्चों को सूचनाएँ लिखाकर उन्हें याद करने को कहकर।
    Incorrect.
  2. यदि बच्चों की अवधारणाएँ गलत हों तो उन्हें दंड देकर।
    Incorrect.
  3. तथ्यात्मक जानकारी देकर
    Incorrect.
  4. अवधारणाओं के बारे में बच्चों को अपनी समझ को व्यक्त का अवसर देकर।
    Correct! किसी भी कक्षा के बच्चों को उनकी अपनी अवधारणाओं को बदलने के लिए यह आवश्यक है कि उनको कक्षा में अपनी समझ व्यक्त का अवसर दिया जाए। जब अध्यापक इनके समझ, विचार के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले ता उनक गलत अवधारणाओं को विभिन्न तथ्यों, तों, उदाहरणों आदि के माध्यम से बदलने का प्रयास करना चाहिए।

3. जब बच्चे एक विशेष संख्या में पुस्तकें पढ़ते है तो उन्हें एक प्रमाणपत्र दिया जाता है। यह रणनीति शायद अधिक समय तक काम न करे, क्योंकि
  1. यह संभवतः बच्चों को केवल प्रमाणपत्र प्राप्त करने के पुस्तकों को पढ़ने की तरफ ले जा सकता है।
    Correct! यदि बच्चे प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पुस्तकें पढ़ते है तो यह बच्चों को केवल प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पुस्तकों को पढ़ने की तरफ ले जा सकता है और इससे वे सीख भी नहीं पायेंगे क्योंकि प्रमाण पत्र देना बाह्य पुनर्बलन है जबकि बच्चे यदि आंतरिक पुनर्बलन से प्रेरित होकर पुस्तकें पढ़ते हैं तो वे उसमे रूचि लेकर ध्यानपूर्वक पढ़ेगें जो अधिगम को स्थायित्व प्रदान करेगा।
  2. पुस्तकालय में बहुत अधिक पुस्तकों को खरीदने की होगी।
    Incorrect.
  3. जब अधिक संख्या में बच्चे पढ़ना शुरू कर देंगे तो बड़ी में प्रमाणपत्र देने होंगे।
    Incorrect.
  4. पुस्तकों को पढ़ना बच्चों को उनके गृहकार्य को पूरा करने बाधा डालेगा।
    Incorrect.

4. किसी कक्षा में शिक्षक की भूमिका है:
  1. समय-सारणी का कठोरता से पालन करना और पाठ्यक्रम बंधे रहना।
    Incorrect.
  2. सीखने की विश्वसनीय स्थितियां जुटाना और शिक्षार्थियों स्वतंत्र चिंतन की सुविधा देना।
    Correct! कक्षा में शिक्षक की मुख्य भूमिका कक्षा में शांत वातावरण पैदा करना - सीखने की स्थितियों को उत्पन्न करना - छात्र को स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए प्रेरित करना छात्र को व्यवहारिक ज्ञान कराना छात्र का मानसिक एवं शारीरिक विकास करना छात्रों का व्यवहार परिवर्तन करना आदि।
  3. अपने ज्ञान से शिक्षार्थियों को परिपूर्ण करना और उन्हें के लिए तैयार करना।
    Incorrect.
  4. सीधे तरीके से ज्ञान पहुँचाना और शिक्षार्थियों को सही के लिए तैयार करना।
    Incorrect.

5. निम्नलिखित में से कौन सा कथन बच्चों की त्रुटियों के सम्बन्ध में सबसे उपयुक्त है?
  1. गलतियों से बचने के लिए बच्चों को शिक्षक का करना चाहिए।
    Incorrect.
  2. बच्चों की गलतियों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए उन्हें कठोर दंड दिया जाना चाहिए ताकि वे गलतिया दुहराएँ।
    Incorrect.
  3. बच्चे गलतियों करते हैं क्योंकि उनमें विचार करने की नहीं होती।
    Incorrect.
  4. तत्वों की गलतियाँ एक खिड़की के समान होती है, यह के लिए कि वे किस प्रकार सोचते हैं।
    Correct! बच्चों की गलतियाँ एक खिड़की के समान होती है यह आने के लिए कि वे किस प्रकार सोचते है। अर्थात् बच्चों की गलतियों से बच्चों की मानसिक क्षमता का निर्धारण किया जा सकता है तथा उन्हें सही प्रतिपुष्टि देकर उनकी गलतियों को दूर किया जा सकता है।

6. आकलन शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया का अभिन्न अंग है क्योंकि-
  1. आकलन से अध्यापक बच्चों के अधिगम को समझता है उससे अपने शिक्षक की प्रतिपुष्टि भी करता है।
    Correct! आकलन एक प्रक्रिया है जिसमें शिक्षक बच्चों तथा अपने शिक्षण विधि का विश्लेषण करता है कि बच्चों की अधिगम क्षमता का विकास हुआ है कि नहीं, अगर नहीं हुआ तो शिक्षण विधि में क्या कमी है। इस प्रकार शिक्षक को प्रतिपुष्टि मिल जाती है साथ ही बच्चों के अधिगम का निर्धारण भी किया जा सकता है।
  2. आकलन ही एकमात्र तरीका है जो आश्वस्त करता है कि ने पढ़ाया और बच्चों ने सीखा।
    Incorrect.
  3. आज के समय में केवल अंक ही शिक्षा में महत्त्वपूर्ण हैं।
    Incorrect.
  4. बच्चों को अंक दिए जाने चाहिए ताकि वे समझ सकें कि सहपाठियों की तुलना में कहाँ पर हैं।
    Incorrect.

7. "पाठ्यचर्या ऐसी हो जो पाठ्य-पुस्तक के ज्ञान को पुनः प्रस्तुत करने के स्थान पर बच्चों को अपनी आवाजें पाने, कार्य करने के लिए अपनी जिज्ञासा का पोषण करने, प्रश्न पूछने और जाँच-पड़ताल करने तथा अपने अनुभवों को बाँटने तथा विद्यालय के ज्ञान के साथ जोड़ने में सक्षम बनाए।"

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005, इस पृष्ठभूमि में, एक शिक्षक की प्राथमिक भूमिका क्या होनी चाहिए?
  1. बच्चों को उनकी अपनी समझ और अपने ज्ञान को साझा के पर्याप्त अवसर देना।
    Correct! राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के अनुसार शिक्षक की मुख्य भूमिका यह होनी चाहिए कि बच्चों को पर्याप्त अवसर दिया जाय कि वह अपनी समझ विकसित कर सके तथा छात्र-शिक्षक वार्तालाप कर सके। जिससे छात्र अपने ज्ञान का साझा शिक्षक के साथ कर सके।
  2. बच्चों के अनुभवों को निरस्त कर पाठ्य-पुस्तकों पर ध्यान करना।
    Incorrect.
  3. पाठ्यपुस्तक के अध्ययों को क्रमवार पूरा कराना।
    Incorrect.
  4. यह सुनिश्चित करना कि शिक्षिका अच्छे प्रश्न पूछे और अपनी उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखें।
    Incorrect.

8. बच्चों को अपने अध्ययन में प्रयास करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षकों को ............................... की आवश्यकता होती है।
  1. बच्चे को नियंत्रण में रखने
    Incorrect.
  2. अन्य बच्चों के साथ तुलना करने
    Incorrect.
  3. बच्चे को प्रेरित करने
    Correct! अब्राहम मैस्लो के अनुसार कार्य करने के लिए अभिप्रेरणा की अनिवार्यतः आवश्यकता है अतः बच्चों को अपने अध्ययन में प्रयास करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए बच्चों को प्रेरित करने की आवश्यकता होती है।
  4. बच्चे को डाँटने
    Incorrect.

9. भावनाओं, अधिगम और अभिप्रेरणा के संदर्भ में निम्नलिखित में से किस कथन से आप सहमत है?
  1. सीखने के लिए भावनाओं को अलग रख देना चाहिए।
    Incorrect.
  2. प्रेरणा और सीखने के साथ भावनाएं घनिष्ठ रूप से जुड़ी हैं।
    Correct! प्रेरणा एवं अधिगम (सीखने) के साथ भावनाएँ घनिष्ऍ रुप से जुड़ी होती है क्योंकि अधिगम के लिए प्रेरणा की अति आवश्यकता होती है जो व्यक्ति के संवेगात्मक एवं संज्ञानात्मक व्यवहार से प्रेरित होता है।
  3. सीखने के लिए अभिप्रेरित करने भावनाओं की कोई नहीं होती।
    Incorrect.
  4. कुछ नया सीखना इस पर निर्भर करता है कि उसमें हम निपुण हैं।
    Incorrect.

10. बहुविकल्पी प्रश्न बच्चों की ................................... की योग्यता का आकलन करते हैं।
  1. सही उत्तर का निर्माण करने
    Incorrect.
  2. सही उत्तर की व्याख्या करने
    Incorrect.
  3. सही उत्तर की पहचान करने
    Correct! बहुविकल्पी प्रश्न बच्चों की सही उत्तर पहचानने की योग्यता का आकलन करते है। बहुविकल्पी प्रश्नों की वस्तुनिष्ठता व्याख्यात्मक प्रश्नों से अधिक होती है और आसानी से बच्चों के मानसिक क्षमता का मापन कर सकते है।
  4. सही उत्तर का प्रत्यास्मरण करने
    Incorrect.

11. समाजीकरण की प्रक्रिया में शामिल नहीं है:
  1. मूल्यों और विश्वासों का अर्जन।
    Incorrect.
  2. आनुवंशिक संचार।
    Correct! समाजीकरण की प्रक्रिया का तात्पर्य समाज के वे सभी व्यवहार जिससे व्यक्ति आत्मसात कर लेता है जैसे- संस्कृतियों की नीतियों एवं मानदंडों को सीखना कौशलों का अर्जन करना | मूल्यों और विश्वासों का अर्जन करना आनुवांशिक संचरण, जन्म से ही माता-पिता द्वारा अपनी संतान में योग्यता, गुणों आदि का स्थानान्तरण है। यह बाह्य नहीं बल्कि आन्तरिक ही होता है।
  3. एक संस्कृति की नीतियों और मानदंडों को सीखना
    Incorrect.
  4. कौशलों का अर्जन
    Incorrect.

12. 'मानसिक संरचना जो चिन्तन के निर्माण प्रखंड हैं' इसके लिए पियाजे ने किस शब्द/पद का प्रयोग किया है?
  1. जीन
    Incorrect.
  2. परिपक्वन प्रखंड
    Incorrect.
  3. स्कीमा (अवधारणाएँ)
    Correct! जीन पियाजे ने मानसिक संरचनाओं के लिए स्कीमा (अवधारणाएँ) शब्द का प्रयोग किया है। स्कीमा से तात्पर्य ऐसी मानसिक संरचना से है जो व्यक्ति विशेष के मस्तिष्क में सूचनाओं को संगठित तथा व्याख्यायित करने हेतु विद्यमान होती है। यह स्कीमा दो प्रकार की होती हैं - पहला साधारण और दूसरा जटिल।
  4. विकास के क्षेत्र
    Incorrect.

13. वाइगोत्सकी के अनुसार बच्चे स्वयं से क्यों बोलते है?
  1. बच्चे अपने प्रति वयस्कों का ध्यान आकर्षित करने के बोलते हैं।
    Incorrect.
  2. बच्चे स्वभाव से बहुत बातूनी होते हैं।
    Incorrect.
  3. बच्चे अहंकेंद्रित होते है।
    Incorrect.
  4. बच्चे अपने कार्य को दिशा देने के लिए बोलते हैं।
    Correct! वाइगोत्सकी के अनुसार संज्ञानात्मक विकास को समझने के लिए उन औजारों का परीक्षण अति आवश्यक है जो संज्ञानात्मक विकास में मध्यस्थता करते हैं तथा उसे रूप प्रदान करते हैं। इसी के आधार पर वे यह भी मानते हैं कि भाषा संज्ञानात्मक विकास का महत्वपूर्ण औजार है। इनके अनुसार आरम्भिक बाल्यकाल में ही बालक अपने कार्यों के नियोजन एवं समस्या समाधान में भाषा का औजार की तरह उपयोग करने लग जाता है।

14. अधिगम अशक्तता वाले स्किल
  1. बच्चों को एक समान दिखाई देने वाले अक्षरों और वर्णो भ्रम होता है।
    Correct! अधिगम अशक्तता का तात्पर्य है कि अपने मानसिक अक्षमता के कारण अधिगम में समस्या। जैसे समान प्रकार के वर्णों को न पहचान पाना। यह एक मानसिक विकृति है जिसे डिस्लेक्सिया कहा जाता है।
  2. बच्चे दृश्य-शब्दों (साइट वर्ड्स) को आसानी से पहचानते समझते हैं
    Incorrect.
  3. बच्चों का मानसिक विकास मंद होता है।
    Incorrect.
  4. बच्चे निम्न बुद्धि लब्धि वाले होते हैं।
    Incorrect.

15. सृजनात्मकता क्या है?
  1. बुद्धि का एक प्रकार जो उन कौशलों से संबंधित है, जो संचित किए गए ज्ञान और अनुभव पर निर्भर होते हैं।
    Incorrect.
  2. बुद्धि का एक प्रकार का संसाधन की गति को शामिल हुए सूचना-प्रक्रमण कौशलों पर अत्यधिक निधी है।
    Incorrect.
  3. समस्याओं के मौलिक और अपसारी समाधानों को अथवा तैयार करने की योग्यता।
    Correct! स्टेन के अनुसार "जब किसी कार्य का परिणाम नवीन हो, जो किसी समय में समूह द्वारा उपयोगी मान्य हो, वह कार्य सृजनात्मकता कहलाता है।" इसमें समस्याओं के मौलिक और अपसारी समाधानों को पहचानने अथवा तैयार करने की योग्यता होती है।
  4. सृजनात्मकता 200 से ऊपर की बुद्धि लब्धि से सर्वाधिक ढंग से परिभाषित होती है।
    Incorrect.

16. भारत में बहुत से बच्चे, विशेषकर लड़कियाँ, विद्यालय में आने से पहले और विद्यालय से वापस जाने के बाद घर का काम करते हैं। आपके विचार से इस संदर्भ में एक
  1. शिक्षिका को गृहकार्य के बारे में क्या करना चाहिए? को ऐसा गृहकार्य देना चाहिए जो विद्यालय में गए अधिगम को बच्चों के घरेलू जीवन से जोड़ता है।
    Correct! भारत में बहुत से बच्चे (जिनमे लड़कियों की संख्या ज्यादा है) जिन्हें विद्यालय जाने के पूर्व तथा विद्यालय से आने के बाद घर के कामों में हाथ बटाना पड़ता है। जिससे विद्यालय में दिया गया गृहकार्य पूर्ण नहीं हो पाता। अतः इन बच्चों के लिए शिक्षक द्वारा इस प्रकार का गृहकार्य दिया जाना चाहिए जिसका प्रयोग बालक अपने घरेलू जीवन में भी कर सके।
  2. शिक्षिका को सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे अपना पूरा करने के लिए सुबह जल्दी उठे और देर तक रुकें।
    Incorrect.
  3. बच्चों के माता-पिता से उनके गृहकार्य को पूरा कराने के ट्यूशन लगवाने के लिए कहिए।
    Incorrect.
  4. उसे उन बच्चों को कठोर दंड देना चाहिए जो अपना पूरा नहीं करते हैं।
    Incorrect.

17. एक प्रभावी कक्षा में :
  1. बच्चे अपने अधिगम को सुगम बनाने के लिए मार्गदर्शन सहयोग हेतु शिक्षक से सहायता लेते हैं।
    Correct! प्रभावी कक्षा में कक्षा का वातावरण सौहार्दपूर्ण होता है | जिसमें छत्र स्वयं को आसानी से समायोजित कर सकते है तथा अपनी समस्या अपने शिक्षक के सामने रख सकते हैं और बच्चे शिक्षक को अपना मार्गदर्शक मानते है जो समय-समय पर उन्हें निर्देशित करते हैं तथा समस्या समाधान में सहयोग भी करते है।
  2. बच्चे हमेशा उत्सुक और तैयार रहते है, क्योंकि शिक्षक प्रत्यास्मरण योग्यता का आकलन करने के लिए रूप से परीक्षा लेता रहता है।
    Incorrect.
  3. बच्चे शिक्षक से डरते हैं, क्योंकि वह मौखिक और दंड का प्रयोग करता है।
    Incorrect.
  4. बच्चे शिक्षक का सम्मान नहीं करते हैं और जैसा उन्हें लगता है वैसा ही करते हैं।
    Incorrect.

18. ज्ञान के एक बड़े असम्बद्ध भाग को प्रस्तुत करना :
  1. अपने तरीके से जानकारी को व्यवस्थित करने में की सहायता करेगा।
    Incorrect.
  2. शिक्षिका के कार्य को कठिन और शिक्षार्थियों के कार्य को बनाएगा।
    Incorrect.
  3. शिक्षार्थियों के लिए अवधारणात्मक समझ को प्राप्त करने कठिन बनाएगा।
    Correct! ज्ञान के बड़े असम्बद्ध भाग को प्रस्तुत करने से छात्र निनाई का अनुभव होगा जिससे उन्हें अपने अवधारणात्मक समन के लिए कठिनाई महसूस होगा।
  4. शिक्षार्थियों के लिए प्रत्यास्मरण को आसान बनाएगा।
    Incorrect.

19. क्या बच्चे इसलिए भाषा अर्जित करते हैं, क्योंकि उनमें आनुवंशिक रूप से ऐसा करने की पूर्वप्रवृत्ति होती है या उनके माता-पिता प्रारंभिक अवस्था से ही उन्हें गहन रूप से सिखाते हैं? यह प्रश्न आवश्यक रूप से दर्शाता है:
  1. क्या विकास एक सतत प्रक्रिया है या एक असतत प्रक्रिया?
    Incorrect.
  2. भाषा के विकास पर संज्ञान का प्रभाव।
    Correct! बच्चे भाषा इसलिए अर्जित करते हैं क्योंकि इसके माध्यम से वे अपने भावों तथा विचारों को दूसरो तक पहुँचाने अथवा दूसरों के भावों तथा विचारों को ग्रहण करने में सक्षम होते हैं। इससे स्पष्ट होता है कि भाषा के विकास पर संज्ञान का प्रभाव होता है।
  3. प्रकृति और पोषण पर बहस
    Incorrect.
  4. बहु-कारक योग्यता के रूप में विकास पर चर्चा।
    Incorrect.

20. अमूर्त वैज्ञानिक चिन्तन के लिए क्षमता का विकास निम्नलिखित अवस्थाओं में से किसकी एक विशेषता है?
  1. मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
    Incorrect.
  2. औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
    Correct! पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की अंतिम अवस्था औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था है। इस अवस्था के दारान बालक अमृत बातों के सम्बन्ध में तार्किक चिंतन करने की योग्यता विकसित करता है। मूर्त वस्तुओं तथा सामग्री के स्थान पर शाब्दिक तथा सांकेतिक अभिव्यक्ति का प्रयोग तार्किक चिंतन में करता है।
  3. संवेदी-गतिक अवस्था
    Incorrect.
  4. पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
    Incorrect.

21. एक बच्चा तर्क प्रस्तुत करता है- 'आप यह मेरे लिए करें और मैं वह आपके लिए करूँगा।' यह बच्चा कोहलबर्ग की नैतिक तर्कणा की किस अवस्था के अंतर्गत आएगा?
  1. 'अच्छा लड़का-अच्छी लड़की' अभिमुखीकरण
    Incorrect.
  2. सामाजिक-अनुबंध अभिमुखीकरण
    Correct! सामाजिक अनुबंध विधिसम्मत अभिमुखता - इस सोपान के अंतर्गत उचित कार्यों को आलोचनात्मक ढंग से परख समस्त समुदाय के द्वारा स्वीकृत किये गये सामान्य व्यक्तिगत अधिकारों व मानदण्डों के रूप में परिभाषित करने की प्रवृत्ति आ जाती है।
  3. सहायक उद्देश्य अभिमुखीकरण
    Incorrect.
  4. दण्ड और आज्ञापालन अभिमुखीकरण
    Incorrect.

22. प्रगतिवादी शिक्षा
  1. अनुबंधन और पुनर्बलन के सिद्धांतों पर आधारित है।
    Incorrect.
  2. पाठ्य-पुस्तकों पर आधारित है, क्योंकि वे ज्ञान के वैध स्रोत हैं।
    Incorrect.
  3. इस मत पर विश्वास करती है कि शिक्षक को अपने में दृढ़ रहना है और वर्तमान समय में बिना दंड प्रयोग किए बच्चों को पढ़ाया नहीं जा सकता है।
    Incorrect.
  4. समस्या समाधान और आलोचनात्मक चिंतन पर अधिक देती है।
    Correct! प्रगतिवादी शिक्षा से तात्पर्य बालक के मनोविज्ञान को समझते हुए शिक्षा की व्यवस्था करना तथा उसकी अधिगम सम्बन्धी कठिनाइयों को दूर करना है। उसमें बालक का व्यक्तिगत निरीक्षण किया जाता है तथा उसकी दैनिक कठिनाइयों को दूर करने का प्रयास किया जाता है।

23. विभिन्न मुद्दों और विमों पर उनके लिए कारण प्रस्तुत करते हुए बच्चों को अपनी व्यक्तिगत राय को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले प्रश्न किसको बढ़ावा देते है?
  1. बच्चों का मानकीकृत आकलन
    Incorrect.
  2. विश्लेषणात्मक और आलोचनात्मक चिंतन
    Correct! बच्चों में विभिन्न मुद्दों एवं समस्याओं को हल करने एवं उस पर अपना विचार प्रस्तुत करने से विश्लेषणात्मक एवं आलोचनात्मक चिंतन का विकास होता है।
  3. अभिसारी चिंतन
    Incorrect.
  4. जानकारी का पुनःस्मरण
    Incorrect.

24. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन विकास और अधिगम के बीच संबंध को सर्वश्रेष्ठ रूप में जोड़ता है?
  1. विकास अधिगम से स्वतंत्र है।
    Incorrect.
  2. अधिगम विकास के पीछे रहता है
    Incorrect.
  3. अधिगम और विकास समानार्थक पारिभाषिक शब्द हैं।
    Incorrect.
  4. अधिगम और विकास एक जटिल तरीके से अंतःसंबंधित है।
    Correct! अधिगम और विकास एक जटिल तरीके से अंतः सम्बन्धित है क्योंकि व्यक्ति अपनी दैनिक क्रियाओं और अनुभवों द्वारा कुछ न कुछ सीखता है। फलस्वरूप उसका शारीरिक और मानसिक विकास होता है। सीखने की इस विशेषता को पेस्टालॉजी ने वृक्ष और फ्रोबेल ने उपवन का उदाहरण देकर स्पष्ट किया है।

25. इनमें से कौन-सा विकास का एक सिद्धांत नहीं है?
  1. विकास संशोधनयोग्य होता है।
    Incorrect.
  2. विकास केवल संस्कृति से शासित और निर्धारित होता है।
    Correct! विकास केवल संस्कृति से शासित होता है और निर्धारित होता है यह सिद्धांत गलत है क्योंकि विकास वातावरण (सांस्कृतिक) तथा वंशानुक्रम के अतःक्रिया से निर्देशित एवं इनके परिणाम स्वरूप होता है।
  3. विकास जीवनपर्यंत होता है
    Incorrect.
  4. विकास वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों से प्रभावित होता है।
    Incorrect.

26. बाल-केंद्रित शिक्षा की एक प्रमुख विशेषता है कि उसमेंः
  1. शिक्षक की भूमिका ज्ञान को सीखने के लिए उसे प्रस्तुत है और शिक्षार्थियों का मानक मापदण्डों पर करना है।
    Incorrect.
  2. शिक्षक के मार्गदर्शन से शिक्षार्थियों को अपनी स्वयं की का निर्माण करने के लिए उत्तरदायी बनाया जाता है।
    Correct! बाल केन्द्रित शिक्षा का तात्पर्य विद्यालय का वातावरण, शिक्षक की शिक्षण प्रणाली, पाठ्यक्रम की रूपरेखा सभी बालक की योग्यता को ध्यान में रखते हुए बनायी जाती है ताकि बालकों को स्वतंत्रता एवं सुगमता पूर्वक ज्ञान की प्राप्ति हो सके और स्वयं की समझ को विकसित कर सके।
  3. शिक्षक के द्वारा बल प्रयोग और मनोवैज्ञानिक नियंत्रण है, जो अधिगम पथ और बच्चों के व्यवहार को करता है।
    Incorrect.
  4. शिक्षक बच्चों के लिए व्यवहार के समरूप तरीकों को करता है और जब वे उसका पालन करते हैं, तो उपयुक्त पुरस्कार देता है।
    Incorrect.

27. बुद्धि के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सर्वाधिक उपयुक्त है?
  1. बुद्धि को केवल मानकीकृत बुद्धिलब्धि परीक्षणों के के द्वारा विश्वसनीय रूप से निर्धारित किया जा है।
    Incorrect.
  2. बुद्धि मूलभूत रूप से स्नायु-तंत्र-संबंधी कार्यप्रणाली है। प्रक्रमण की गति, संवेदी-विभेद आदि।
    Incorrect.
  3. बुद्धि विद्यालय में अच्छा प्रदर्शन करने की योग्यता है।
    Incorrect.
  4. बुद्धि बहु-आयामी है और इसमें कई पहलू निहित हैं।
    Correct! बुद्धि व्यक्ति की जन्मजात शक्ति है और उसकी सब मानसिक योग्यताओं का योग एवं अभिन्न अंग है। इसलिए बुद्धि बहुआयामी होती है जैसे संज्ञान, स्मरण, चिंतन, गैर परम्परागत चिंतन, मूल्यांकन आदि। इसके कई पहलू भी हैं जैसे ध्यान, निष्कर्ष आदि।

28. लिंग (जेंडर) पक्षपात .......................................... ओर संकेत करता है।
  1. आनुवंशिक विभिन्नता जो लड़कों और लड़कियों हैं।
    Incorrect.
  2. स्त्रियोचित और पुरुषोचित विशेषताओं में सापेक्षिक रूप का बोध
    Incorrect.
  3. अपने शरीर-विज्ञान के कारण लड़कों और लड़कियों । विभिन्नताओं की स्वीकृति
    Incorrect.
  4. सांस्कृतिक अभिवृत्तियों के कारण अपेक्षाओं पर आधारित और लड़कियों से भिन्न व्यवहार करना
    Correct! सांस्कृतिक अभिवृत्तियों के कारण अपेक्षाओं पर आधारित लड़के और लड़कियों में भिन्न व्यवहार करना लिंग पक्षपात की ओर संकेत करता है।

29. एक उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के रूप में आपके पास कक्षा में कुछ ऐसे बच्चे हैं जो प्रथम पीढ़ी के रूप में विद्यालय आ रहे हैं। आपके द्वारा निम्नलिखित में से किसे किए जाने की संभावना सर्वाधिक है?
  1. कक्षा गतिविधि के समय और गृहकार्य के लिए उन्हें सहयोग और अन्य सहायता उपलब्ध कराएंगे।
    Correct! प्रथम पीढ़ी के रूप में विद्यालय में आ रहे बच्चों से शिक्षक का रवैया बहुत ही सौहार्दपूर्ण होना चाहिए तथा उन्हें उनकी मल आवश्यकताओं तथा समस्याओं को हल करने में सहयोग देना चाहिए।
  2. उन्हें याद करने के लिए और उत्तर को पाँच बार अपनी पुस्तिका में लिखने के लिए गृहकार्य देंगे।
    Incorrect.
  3. बच्चों से कहेंगे कि उनमें आगे पढ़ने की क्षमता नहीं है अब उन्हें अपने माता-पिता के काम में सहायता चाहिए।
    Incorrect.
  4. माता-पिता को बुलाएंगे और उनसे अपने बच्चों का लगाने को नम्रतापूर्वक कहेंगे।
    Incorrect.

30. समान आयु के बच्चों में भी आकृति, योग्यता, स्वभाव, रुचि, प्रवृत्ति और अन्य बातों में बहुत अंतर होता है। इस संदर्भ में विद्यालय की क्या भूमिका है?
  1. बच्चों के आकलन के लिए नियामक मानक स्थापित करना।
    Incorrect.
  2. सुनिश्चित करना कि शिक्षक मानकीकृत निर्देश और का उपयोग करें।
    Incorrect.
  3. सुनिश्चित करना कि सभी बच्चों का विकास एक ही से हो।
    Incorrect.
  4. सुनिश्चित करना कि प्रत्येक बच्चे को अपनी क्षमताओं के विकास के अवसर मिलें।
    Correct! इस संदर्भ में विद्यालय को यह सुनिश्चित करना होता है कि प्रत्येक बच्चे को उनकी क्षमताओं के अनुसार पर्याप्त अवसर मिले।

Axact

Currentjosh

We welcome you all on our education platform currentjosh.in. Here we share study materials all free and contents related to education to help each student personally. Our team members efforts a lot to provide quality and useful selected information for particular subjects and particular topics. Stay in touch with us and with our members who works for this welfare education system and get useful and best study material to get selected.

Post A Comment:

0 comments: