Environmental-Science(पर्यावरण अध्ययन)

Quiz-10

(Class - 1-5)


Quiz $\newcommand{\ones}{\mathbf 1}$

Environmental Science (E.V.S.)

1. कक्षा 5 के शिक्षक एक सवाल देते हैं : पेड़ों के पाँच लाभ लिखिए। जबकि कक्षा के शिक्षक निम्न सवाल देते हैं : क्या होगा अगर धरती पर कोई पेड़ न हो? इन सवालों की प्रकृति कैसी है?
  1. बद्ध अंत वाला, अभिसारी है और मुक्त अंत वाला, अपसारी है
    Incorrect.
  2. मुक्त अंत वाला, अभिसारी है और बद्ध अत वाला, अपसारी है
    Incorrect.
  3. मुक्त अंत वाला, अपसारी है और बद्ध अंतवाला, अभिसारी है
    Incorrect.
  4. बद्ध अंत वाला. अपसारी है और मुक्त अंत वाला, अभिसारी है।
    Correct! जब किसी प्रश्न का उत्तर निश्चित सीमा में बांध कर नहीं लिखा जाता है वह मुक्त अन्त वाला अभिसारी प्रकृति का हाता है। जबकि निश्चित सीमा तथा अनिवार्य शर्त क अनुसार लिखा जाए तो वह बहुमत वाला अपसारी प्रकृति का होता है। कक्षा 5-अ के सवाल के अनुसार पेड़ के लाभ लिखना किसी निश्चित सीमा का निर्धारण नहीं करता अतः यह मुक्तअन्त वाला अभिसारी प्रकृति का है। जबकि कक्षा 5-ब के सवाल के अनुसार अगर पृथ्वी या पड़ न बचे तो धरती पर क्या होगा। यहाँ पेड़ न होना एक अनिवार्य शर्त लगा दी गई अतः यह बद्ध अन्त वाला अपसारी प्रकृति है।

2. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षा-शास्त्र के संदर्भ में सिवाय के, निम्नलिखित सभी वांछनीय अभ्यास हैं।
  1. आलोचनात्मक चिंतन और समस्या समाधान के लिए क्षमता करने
    Incorrect.
  2. बच्चे की अस्मिता (व्यक्तित्व) का भाषण करने
    Incorrect.
  3. वास्तविक अवलोकन के स्थान पर पाठ्य-पुस्तक ज्ञान श्रेष्ठता को स्वीकार करने
    Correct! पर्यावरण अध्ययन के शिक्षा शास्त्र में बालों को पाठ्य पुस्तकों से संबंधित वास्तविक घटनाओं का ज्ञान कराया जाता है जिससे छात्रों में आलोचनात्मक चिंतन तथा समस्या समाधान Problem solving) की क्षमता में वृद्धि हो सक तथा बालक पर्यावरण अध्ययन का अन्य विषयों क साथ सह संबंध स्थापित करन म कठिनाई का सामना न कर सक।
  4. पाठ्य-वस्तुओं और संदर्भों की बहुलता को बढ़ावा देने
    Incorrect.

3. महेश कक्षा 4 के शिक्षक है। वे 'वृक्ष-संरक्षण' की अवधारणा पर शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए योजना बनाते है। निम्नलिखित में से कौन-सी एक गतिविधि इस उद्देश्य के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है?
  1. वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करना
    Incorrect.
  2. एक पोध का अपमान और उसका पाषण करने के लिए शिक्षार्थी का अभिप्ररित करना
    Correct! वृक्ष संरक्षण (Forest Conservation) की अवधारणा पर शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए योजना बनाया जाता हे इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को एक पौधे को अपना और उसका पोषण करने के लिए अभिप्रेरित करना सर्वाधिक उपयुक्त होगा।
  3. पास्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए शिक्षार्थियों को करना
    Incorrect.
  4. मृह चर्चा क लिए शिक्षार्थियों के समूह बनाना
    Incorrect.

4. 'प्रयोग करना आकलन का एक संकेत है। निम्नलिखित में से कौन-सा एक प्रयोग करने संबंधी संकेतक का आकलन करने का सबसे उपयुक्त तरीका है?
  1. चित्र-पठन
    Incorrect.
  2. सृजनात्मक लेखन
    Incorrect.
  3. निदर्शन/प्रदर्शन
    Incorrect.
  4. हस्तपरक गतिविधि
    Correct! हस्तपरक (hands or activity) गतिविधि संकेत के आकलन करने का सबसे उपयुक्त तरीका होता है इसे आसानी से प्रदर्शित किया जा सकता है।

5. बगुला भैंस पर बैठता है, क्योंकि
  1. बगुला तथा भैंस में सहजीवी का संबंध है
    Correct! बगुला तथा भैंस में सहजीवी संबंध होता है इसलिए बगुला भैंस पर बैठता है। सहजीवी का मतलब होता है किसी एक जीव का दूसरे जीव पर आश्रित होकर (आंशिक रूप से) अपने जीवन का निर्वाह करते हैं।
  2. बगुला मनोरंजन के लिए भैंस पर बैठता है
    Incorrect.
  3. भैंस बगुले को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने-जाने में करती है
    Incorrect.
  4. बगुला भैंस को डराना चाहता है
    Incorrect.

6. निम्नलिखित में से जड़ का कौन-सा कार्य पौधे के लिए नहीं है?
  1. भोजन भंडारण/संचित करना
    Incorrect.
  2. ह्यूमस उपलब्ध कराना
    Correct! जड़ पौधे का बहुत महत्वपूर्ण भाग होता है। जड़ का कार्य पौधों के लिए निम्न होता है निम्नलिखित है 1. भोजन भण्डारण। 2. पौधों को सहारा देना 3. जल तथा खनिजों का अवशोषण करना। जबकि ह्युमस मिट्टी के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।
  3. पौधे को सहारा देना
    Incorrect.
  4. जल तथा खनिजों का अवशोषण करना
    Incorrect.

7. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन में 'समुदाय" सीखने सिखाने का एक महत्वपूर्ण संसाधन है, क्योंकि
  1. यह एक बहुत संस्था संसाधन है
    Incorrect.
  2. यह आसानी से उपलब्ध होने वाला संसाधन है
    Incorrect.
  3. इसमें समझदार और बुजुर्ग व्यक्ति होते हैं
    Incorrect.
  4. यह वास्तविक स्थितियों में सीखने के अवसर उपलब्ध है
    Correct! प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन में 'समुदाय सीखने-सिखाने का महत्वपूर्ण संसाधन है क्योंकि समुदाय में बच्चा स्वयं को सुरक्षित से अपने से जुड़ाव महसूस करता है तथा साथ ही बच्चे को वास्तविक स्थितियों में सीखने के अवसर प्राप्त होंगे जिससे बच्चे में तेजी से अधिगम क्षमता का विकास होगा।

8. प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को मानचित्र-शिक्षण के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी युक्ति सर्वाधिक उपयुक्त प्रतीत होती है?
  1. अध्यापक द्वारा श्यामपट पर मानचित्र बनाना तथा का विभिन्न म्थाना की स्थिति बतान का कहना
    Incorrect.
  2. शिक्षार्थियों को निर्देश दना कि व घर स भारत का लेकर आएँ
    Incorrect.
  3. शिक्षार्थियों को एटलस दिखाना और विभिन्न स्थानों की बताने के लिए कहना
    Incorrect.
  4. शिक्षार्थियों की सहायता करना कि वे अपने ही संतों का करते हुए अपने निकटतम परिवेश का मानचित्र तथा वस्तुओं की सापेक्ष स्थिति और दिशा पर केन्द्रित करें
    Correct! प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को मानचित्र शिक्षण के लिए शिक्षार्थियों की सहायता करना कि वे अपने ही संकेतों का उपयोग करते हुए अपने निकटतम परिवेश का मानचित्र बनाएँ और वस्तुओं की सापेक्ष स्थिति और दिशा पर ध्यान केन्द्रित करें ऐसा करने से विद्यार्थियों को मानचित्र समझने में आसानी होगी और वह पूर्ण रूप से मानचित्र को समझ सकग।

9. कक्षा V की अध्यापिका माहिका चाहती है कि उसके विद्यार्थी आस-पास के पौधों का अवलोकन करें। सार्थक अधिगम (सीखने) के लिए उसे बच्चों को क्या करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए?
  1. समझना कि पौधे भी सजीव होते हैं
    Incorrect.
  2. समझना कि पौधे हमारे लिए उपयोगी होते हैं
    Incorrect.
  3. अधिकतम पौधों के नाम लिखना
    Incorrect.
  4. उनकी ऊंचाई, पत्तियों, गंध और उगने के स्थानों में का अवलोकन करना
    Correct! अध्यापक माहिका क अनुसार विद्यार्थी अपने आस पास के पौधों का अच्छी तरह से अवलोकन करे तथा उस जगह का भी जहाँ पौध ऊगाए जाते है और वह उनकी ऊँचाई, पत्तियों, गंध और उगने के स्थानो में अन्तर का भी अवलोकन करें।

10. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) 2005 ने कक्षा I और II के लिए पर्यावरण अध्ययन के किसी पाठ्यक्रम या पाठ्य-पुस्तकों की संस्कृति नहीं की है। इसके लिए सबसे उपयुक्त कारण है;
  1. पाठ्यक्रम का भार कम करने के लिए
    Incorrect.
  2. पर्यावरण अध्ययन कवल कक्षा स आग की कक्षाओं लिए है
    Incorrect.
  3. कक्षा I और के शिक्षार्थी पढ़ना-लिखना नहीं जानते
    Incorrect.
  4. संदर्भयुक्त अधिगम परिवश प्रदान करना
    Correct! राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) 2005 के द्वारा कक्षाओं के पाठ्यक्रमों में पर्यावरण अध्ययन की पाट्य पुस्तकों की संस्तुति न करने का प्रमुख कारण सदर्भ युक्त अधिगम परिवेश प्रदान कराना है।

11. पशुओं की त्वचा पर विविध पैटर्न (डिज़ाइन)
  1. उनकी त्वचा पर बालों के कारण होते हैं
    Correct! पशुओं की त्वचा पर विविध पैटर्न उनकी त्वचा बालों के कारण होती है। जैसे बाघ, जिराफ, बकरी आदि।
  2. उस जलवायु के कारण होते हैं जिसमें वे रहते हैं
    Incorrect.
  3. उनकी शारीरिक शक्ति को इंगित करते हैं
    Incorrect.
  4. परावर्तित प्रकाश के कारण होते हैं
    Incorrect.

12. "जो व्यक्ति जंगल में कम-से-कम 25 वर्षों से रह हैं उनका उस जंगल-भूमि पर और उसमें पैदा वाली वस्तुओं पर अधिकार है।" यह जनादेश किस द्वारा दिया गया है?
  1. भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 1894
    Incorrect.
  2. संविधान (अनुसूचित जाति) आदेश (संशोधन 2012
    Incorrect.
  3. भारतीय जंगल अधिनियम, 1927
    Incorrect.
  4. जंगल अधिकार अधिनियम, 2007
    Correct! जो व्यक्ति जंगल में कम से कम 25 वर्षों से रह है उसका उस जंगल भूमि पर और उसमें पैदा होने वाले वस्तुओं अधिकार, जंगल अधिकार अधिनियम, 2007 द्वारा माना गया यह अधिनियम जनजाति व अन्य परम्परागत वनवासियों का अधिकार जो इंडियन फॉरेस्ट एक्ट 1923 के तहत् छीन लि गया था उन्हें पुनः प्रदान करता है।

13. हमारे देश में निम्नलिखित स्थानों में से कौन-सा रेगिस्तान' है?
  1. जैसलमेर
    Incorrect.
  2. लद्दाख
    Correct! लद्दाख को भारत का ठण्डा रेगिस्तान कहा जाता है। लद्दाख भारत के जम्मू कश्मीर राज्य में स्थित है।
  3. मेघालय
    Incorrect.
  4. दार्जिलिंग
    Incorrect.

14. कक्षा की पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य पुस्तक का एक पाठ 'उसी से ठण्डा उसी से गर्म' डॉ. जाकिर हुसैन द्वारा लिखी गई एक कहानी है। उन्होंने बच्चों के लिए ऐसी कई कहानियाँ लिखी है। अपनी मृत्यु के समय वे थे
  1. भारत के मुख्य न्यायाधीश
    Incorrect.
  2. भारत के उप-राष्ट्रपति
    Incorrect.
  3. भारत के राष्ट्रपति
    Correct! डॉ. जाकिर हुसैन भारत के तीसरे राष्ट्रपति थे। इनका कार्यकाल 1967-1969 तक रहा। राष्ट्रपति पद पर रहने के दौरान ही 3 मई 1969 को इनकी मृत्यु हो गई। इन्होंने पर्यावरण के क्षेत्र में 'उसी से ठण्डा उसी से गर्म नामक पुस्तक लिखी
  4. भारत के प्रधानमंत्री
    Incorrect.

15. निम्नलिखित का अधययन कीजिए। कौआ पेड़ की ऊँची डाल पर अपना घोंसला बनाता है। इस घोंसले को बनाने में कई प्रकार की चीजें, यहाँ तक कि लकड़ी की शाखाएँ और लोहे के तार भी होते हैं। एक चालाक पक्षी भी है जो अपना घोंसला नहीं बनाता और कौए के घोंसले में अण्डे दे देता है बेचारा कौआ अपने अण्डों के साथ इन अण्डों को भी सेता है। यह पक्षी कौन-सा है?
  1. फुलचिड़ी
    Incorrect.
  2. बसंत गौरी
    Incorrect.
  3. कोयल
    Correct! कोयल घोंसला नहीं बनाती है अतः कोयल अपने अण्डे कौआ के घोसले में देती है कौआ कोयल के अण्डे को अपना समझते हुए उसे सेता (पालता) है।
  4. शकरखोरा
    Incorrect.

16. निम्नलिखित में से कौन बीज नहीं है?
  1. गेहूँ
    Incorrect.
  2. काली मिर्च
    Incorrect.
  3. साबूदाना
    Correct! गेहूँ, काली मिर्च एवं सौंफ बीज होते हैं क्योंकि इनसे पुनः नये पौधे की उत्पत्ति हो सकती है। जबकि साबूदाना बीज नहीं है क्योंकि यह साइकस नामक पौधे के तने से प्राप्त मण्ड से बनाया जाता है।
  4. सौंफ
    Incorrect.

17. निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता बरगद के पेड़ की जड़ों की नहीं है?
  1. जड़े शाखाओं से नीचे लटकती हैं
    Incorrect.
  2. असम जमीन के भीतर जड़ें होती हैं
    Incorrect.
  3. जड़ें भोजन का भण्डारण करती हैं।
    Correct! बरगद के पेड़ों की जड़े भोजन का भण्डारण नहीं करती हैं।
  4. जड़ें खम्भों की तरह पेड़ को सहायता प्रदान करती हैं।
    Incorrect.

18. एक नव-नियुक्त पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के रूप में पढ़ाने से पहले आपकी सबसे पहली प्राथमिकता होगी
  1. कक्षा में धीमी गति से सीखने वाले शिक्षार्थियों की पहचान करना
    Incorrect.
  2. शिक्षार्थियों के लिए पाठानुसार विस्तृत नोट्स तैयार करना
    Incorrect.
  3. शिक्षार्थियों का समाज-सांस्कृतिक प्रोफाइल/विवरण तैयार करना
    Correct! शिक्षक के रूप में किसी व्यक्ति की पहली प्राथमिकता यह होनी चाहिए कि कक्षा में जो अलग-अलग सांस्कृतिक तथा सामाजिक क्षेत्र के बच्चों की पहचान की जाय तत्पश्चात् उन्हें उन्हीं के अनुकूल शिक्षा दी जानी चाहिए ताकि बच्चों के अधिगम में किसी प्रकार का अवरोध न उत्पन्न हो।
  4. पहले से पाठ-योजना तैयार करना
    Incorrect.

19. मानवों के पेट में आमाशय रस की प्रकृति होती है और वह भोजन के पाचन में सहायता करता है।
  1. क्षारीय
    Incorrect.
  2. उभयधर्मी
    Incorrect.
  3. उदासीन
    Incorrect.
  4. अम्लीय
    Correct! मानव पेट में आमाशय रस की प्रकृति अम्लीय होती है| जो भोजन के पाचन में सहायक है। वास्तव में अम्ल एक रासायनिक यौगिक है जो जल में घुलकर हाइड्रोजन आयन देता है। इसका pH मान 7 से कम होता है, जैसे-एसिटिक अम्ल (सिरका) सल्फ्यूरिक अम्ल आदि। जिस पदार्थों या यौगिक में अम्ल के गुण पाए जाते हैं वे अम्लीय कहलाते हैं। मानव आंत्र में हाइड्रोक्लोरिक अम्ल (HCL) की अधिकता से होने वाली बीमारी को अम्लता या एसिडिटी कहते हैं।

20. नीचे पौधों के बारे में बच्चों के कुछ सहजानुभूत विचार दिए गए हैं। इनमें से कौन-सा विचार वैज्ञानिक दृष्टि से ठीक है?
  1. घास पौधा नहीं है।
    Incorrect.
  2. कुछ सब्जियां फल होती हैं।
    Correct! निम्न विकल्पों में से कुछ सब्जियां फल होती हैं यह विचार वैज्ञानिक दृष्टि से ठीक है। कुछ फलों को खाना पकाने और भोजन तैयार करने में प्रयुक्त किया जाता है। इन वानस्पतिक फलों में कूष्माण्ड (जैसे-स्क्वै श, कद्दू और खीरा), टमाटर, मटर, सेम, बैगन आदि। फल एक परिपक्व अंडाशय है। अंडाशय के अंदर एक या अधिक बीजाण्ड होते हैं।
  3. बीज किसी पौधे का हिस्सा नहीं होते। .
    Incorrect.
  4. गाजर और बंद गोभी पौधे नहीं हैं।
    Incorrect.

21. कक्षा IV की एक शिक्षिका ने अपने विद्यार्थियों से कहा-"कुछ वयोवृद्ध लोगों से यह पूछिए कि जब वे जवान थे तो क्या उन्होंने कुछ ऐसे पौधे देखे थे जो आजकल नहीं दिखाई पड़ते।" उपर्युक्त प्रश्न के पूछे जाने पर निम्नलिखित में से किस कौशल के आकलन की संभावना नहीं है?
  1. प्रयोग
    Correct! जब विद्यार्थी किसी वयोवृद्ध व्यक्ति से ऐसे पौधे के बारे में पूछेंगे जो आजकल नहीं दिखाई पड़ते तो ऐसे प्रश्न पूछे जाने पर विद्यार्थी के चर्चा, अभिव्यक्ति एवं प्रश्न पूछना के कौशलों के आकलन की संभावना हैं, किन्तु प्रयोग कौशल का आकलन नहीं किया जा सकता क्योंकि जिन पौधों के बारे में पूछा गया है वे अब दिखाई नहीं देते।
  2. चर्चा
    Incorrect.
  3. प्रश्न पूछना
    Incorrect.
  4. अभिव्यक्ति
    Incorrect.

22. एक शिक्षक प्रत्येक बच्चे को अपने घरों की रद्दी सामग्री से कुछ उपयोगी वस्तु बनाने को कहता है। शिक्षक शैक्षिक अभिप्राय नहीं है :
  1. बच्चों को पुनर्चक्रण, पुनः प्रयोग और रूपांतरण को देना
    Incorrect.
  2. कूड़े से बनी श्रेष्ठ वस्तुओं की प्रदर्शनी आयोजित करना
    Incorrect.
  3. कक्षा के श्रेष्ठ विद्यार्थी के बारे में निर्णय करना
    Correct! शिक्षक प्रत्येक विद्यार्थी से रद्री सामग्री से कुछ उपयोगी वस्तु बनाने को कहना बच्चों में रद्दी वस्तु का पुनः प्रयोग और रूपांतरण को समझना एवं बच्चों में सृजनशीलता का विकास करना है। न कि कक्षा के श्रेष्ठ विद्यार्थी के बारे में निर्णय करना।
  4. बच्चों में सृजनशीलता का विकास करना
    Incorrect.

23. निम्नलिखित में से कौन-से राज्य जम्मू और कश्मीर पड़ोसी राज्य हैं?
  1. उत्तराखण्ड, राजस्थान
    Incorrect.
  2. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड
    Incorrect.
  3. हिमाचल प्रदेश, पंजाब
    Correct! जम्मू कश्मीर के पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश पंजाब है। जम्मू कश्मीर भारत का सबसे उत्तरी प्रदेश है।
  4. हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश
    Incorrect.

24. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन-सी एक पर्यावरण अध्ययन की विषय-वस्तु (थीम) है?
  1. भोजन
    Correct! राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF) 2005 के अनुसार भोजन पर्यावरण अध्ययन की विषयवस्तु है। जबकि सौर मण्डल एवं मौसम भूगोल की विषय वस्तु है तथा ऊर्जा विज्ञान (Energy Science) की विषय वस्तु है |
  2. मौसम
    Incorrect.
  3. सौरमंडल
    Incorrect.
  4. ऊर्जा
    Incorrect.

25. किसी क्रियाकलाप के लिए समूह बनाते हुए सामाजिक अध्ययन के शिक्षक को चाहिए कि वह
  1. सुनिश्चित करें कि लड़के-लड़कियों के समूह अलग-अलग हों
    Incorrect.
  2. उनके अंकों के अनुसार समूह बनाए
    Incorrect.
  3. केवल दो समूह बनाए और प्रत्येक में बहुत से विद्यार्थी हों
    Incorrect.
  4. सभी प्रतिभागियों को सहभागिता और सहयोग सुनिश्चित करें
    Correct! क्रियाकलाप के लिए समूह बनाते समय शिक्षक का चाहिए कि सभी प्रतिभागी आपस में मिलकर सहभागिता निभाएं कथा आपस में सहयोग करें।

26. इस पौधे में पत्तियाँ हैं जिन्हें सब्जी की तरह प्रयोग में लाया जाता है। इसके बीजों से तेल प्राप्त किया जाता है। यह पौधा है
  1. पालक
    Incorrect.
  2. नारियल
    Incorrect.
  3. बंध-गोबी
    Incorrect.
  4. सरसों
    Correct! सरसों का पौधा जब छोटा होता है तब उसकी पत्तियों का प्रयोग सब्जी के रूप में किया जाता है तथा जब वह बड़ा हो जाता है तो उसके बीजों से तेल निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है।

27. निम्नलिखित में से हमारे देश के किस राज्य के अधिकतर लोग नारियल के तेल में पकी हुई समुद्री मछली खाना पसन्द करते हैं?
  1. मिज़ोरम
    Incorrect.
  2. गोवा
    Correct! गोवा राज्य के लोग अधिकतर नारियल के तेल में पकी हुई समुद्री मछली खाना पसन्द करते है।
  3. जम्मू और कश्मीर
    Incorrect.
  4. बिहार
    Incorrect.

28. निम्नलिखित में से वह कौन-सा जानवर (जन्तु) है। जिसके अग्र दाँत हमेशा बढ़ते रहते हैं? वे दाँतों को बहुत अधिक लम्बा न होने देने के लिए वस्तुओं को काटते/कुतरते रहते हैं।
  1. दीमक
    Incorrect.
  2. गिलहरी
    Incorrect.
  3. छिपकली
    Incorrect.
  4. चूहा
    Correct! चूहा अपने दांतों को बहुत अधिक लम्बा न होने देने के लिए वस्तुओं को काटते/कुतरते रहते हैं।

29. कोई किसान उर्वरकों और कीटनाशकों का अधिक उपयोग करके अपने खेतों में बार-बार धान की फसल उगा रहा है। ऐसा करने से उसके खेतों की मृदा
  1. केवल धान की फसलों के लिए ही उपयोगी रहेगी
    Incorrect.
  2. मुलताई के लिए उपयुक्त बन जाएगी
    Incorrect.
  3. बंजर हो जाएगी
    Correct! बार-बार धान की फसल उगाने से खेतों की मृदा बंजर हो जाएगी, क्योंकि निरन्तर धान की फसल करने से खेतों की उर्वरता खत्म हो जाएगी, क्योंकि धान की फसल अधिक उर्वरक लेती है। अतः खेत की मृदा बंजर न हो इसलिए एक ही फसल निरन्तर नहीं उगाई जाती है।
  4. अन्य फसलों के लिए भी उपजाऊ बन जाएगी
    Incorrect.

30. प्राथमिक स्तर के शिक्षार्थियों में मानचित्र बनाने और समझने के लिए निम्नलिखित में से किन कौशल/कौशलों के विकास की आवश्यकता है? A. स्थानों की सापेक्ष स्थिति की समझ B स्थानों की सापक्ष दूरी और दिशाओं की समझ C. प्रतीकों और स्केल/पैमाने की समझ D. स्केल/पैमाने के अनुसार स्पष्ट ड्रॉइंग बनाना
  1. केवल C
    Incorrect.
  2. A, B और C
    Correct! प्राथमिक विद्यालय स्तर पर विद्यार्थियों को मानचित्र बनाने एवं समझने के लिए विद्यार्थियों को स्थानों के सापेक्ष स्थिति, दूरी एवं दिशाओं के साथ-साथ प्रतीकों एवं पैमानों को समझना आवश्यक होता है। ड्राइंग करना मानचित्र का हिस्सा नहीं है।
  3. केवल D
    Incorrect.
  4. A और B
    Incorrect.

Axact

Currentjosh

We welcome you all on our education platform currentjosh.in. Here we share study materials all free and contents related to education to help each student personally. Our team members efforts a lot to provide quality and useful selected information for particular subjects and particular topics. Stay in touch with us and with our members who works for this welfare education system and get useful and best study material to get selected.

Post A Comment:

0 comments: